Jaishankar Slams Foreign Media : पश्चिमी प्रसारमाध्यमों की भारत में होने वाले चुनाव पर टिप्पणी, अर्थात जानकारी का अभाव

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने लगाई फटकार !

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर

भाग्यनगर (तेलंगाना) – पश्चिमी मीडिया स्वयं को भारतीय चुनावों में एक राजनीतिक खिलाडी के रूप में पेश कर रहा है । यदि वह लोकतंत्र की आलोचना कर रहा है, तो यह उसकी जानकारी के अभाव के कारण नहीं है, अपितु इसलिए है कि उसे लगता है कि इस आलोचना का भारतीय चुनावों पर कोई प्रभाव पड़ने वाला है; पर यह मात्र उसका भ्रम है, ऐसा भारत के विदेश मंत्री डाॅ. एस जयशंकर ने विदेशी मीडिया को बताया । विदेश मंत्री जयशंकर ने आगे कहा कि विदेश के एक लेख में लिखा था कि ‘भारत में इतनी गर्मी है, ऐसे समय पर चुनाव क्यों करवा रहे हैं ?’ इस पर मुझे ऐसा बताने की इच्छा है कि इस गर्मी में भी भारत में मतदान का प्रमाण आपके मतदान की अपेक्षा अधिक है । भारत में सबसे बडे मतदान का कीर्तिमान है । भारत की राजनीति अब विश्व स्तर पर पहुंची है । विदेशी माध्यमों को इसमें हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है, ऐसा लगता है । अब समय आया है कि हम उनका यह भ्रम दूर करें । यह केवल आत्मविश्वास से ही हो सकता है ।

मुंबई पर हुए आक्रमण के उपरांत कांग्रेस सरकार ने कोई भी कार्यवाही नहीं की !

वर्ष २००८ के मुंबई पर हुए जिहादी आतंकवादी आक्रमण के विषय में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि इस आक्रमण के उपरांत कांग्रेस सरकार ने कोई भी कार्यवाही नहीं की । हम निष्क्रिय बैठे रहे; कारण सरकार का ऐसा विश्वास था कि पाकिस्तान पर आक्रमण न करना देश के लिए अधिक लाभदायक है ।

संपादकीय भूमिका 

पश्चिमी प्रसारमाध्यम हमेशा ही स्वयं को अधिक बुद्धिमान समझते हैं । भारत के विषय में तो उन्हें अधिक द्वेष तथा पूर्वाग्रह है, जो सदा ही दिखाई देता है ! ऐसों को फटकार लगाने सहित भारत में प्रतिबंधित करना आवश्यक है !