(और इनकी सुनिए…) ‘भारत ने गोमंतकियों पर बलपूर्वक संविधान थोपा !’ – विरियातो फर्नांडिस, कांग्रेस

कांग्रेस के दक्षिण गोवा के प्रत्याशी विरियातो फर्नांडिस का राष्ट्रघातकी वक्तव्य !

विरियातो फर्नांडिस

पणजी – कांग्रेस के दक्षिण गोवा के प्रत्याशी विरियातो फर्नांडिस ने एक प्रचारसभा में वक्तव्य दिया कि भारत ने गोमंतकियों पर बलपूर्वक संविधान थोपा । उन्होंने कहा कि ऐसा वक्तव्य तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने भी दिया था । (ऐसा होते हुए भी कांग्रेस नेताओं ने विरियातो फर्नांडिस को कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया, अर्थात कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं की भी यही भूमिका है, ऐसा ही मानना पडेगा ! – संपादक)

(सौजन्य : Republic World) 

१. इस प्रचारसभा में बोलते समय फर्नांडिस ने आगे कहा, ‘गोमंतकीय जनता के लिए मैंने दोनों देशों की (डबल) नागरिकता की मांग कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से की थी । (फर्नांडिस जैसे पोर्तुगाल समर्थक लोगों को अब भी गोवा पोर्तुगीज वसाहत लगता है । इस कारण ये लोग डबल नागरिकता की मांग करते हैं । ये लोग राष्ट्रीय एकात्मता के लिए घातक हैं । इस विषय में समझदार गोमंतकीय जनता निश्चित ही विचार करेगी ! – संपादक)

२. भारत ने संविधान गोमंतकियों के माथे पर थोप दिया, ऐसा वक्तव्य देनेवाले विरियातो फर्नांडिस भारतीय नौसेना के अधिकारी थे । (ऐसी विचारधारा का व्यक्ति भारतीय नौसेना में सेवा अंतर्गत कैसे पेश आता होगा ? यदि इसकी जांच करें, तो उचित होगा ! – संपादक)

कांग्रेस से लोकतंत्र संकट में ! – मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत

डॉ. प्रमोद सावंत

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने फर्नांडिस के वक्तव्य पर क्रोधित प्रतिक्रिया व्यक्त की है । मुख्यमंत्री ने कहा, ‘कांग्रेस के प्रत्याशी द्वारा भारतीय संविधान की दुर्दशा करने का दुस्साहस किया गया है । कांग्रेस को ‘भारत तोडो’ राजनीति रोकनी चाहिए । कांग्रेस से भारतीय लोकतंत्र खतरे में है ।’

संपादकीय भूमिका 

भारत स्वतंत्र होने के उपरांत केंद्र में सत्तारूढ कांग्रेस की ऐसी राष्ट्रविघातक विचारधारा के कारण ही उसने गोवा मुक्त करने में टालम-टोल की थी, यदि ऐसा कहा जाए, तो इस में चूक कैसी ! कांग्रेस की यह पोर्तुगाल समर्थक एवं देशद्रोही वृत्ति गोमंतकियों के ध्यान में आई थी, इसीलिए गोवा-मुक्ति के उपरांत हुए चुनाव में गोमंतकियों ने कांग्रेस का अस्वीकार कर दिया था !