UK Indian Income Tax : ब्रिटेन द्वारा अनिवासी भारतीयों के सावधि जमा (एफ.डी.) एवं शेयर बाजार पर ऋण छूट के वर्ष घटाए गए !

५० सहस्र अनिवासी भारतीय दुबई में स्थानांतरित होनेकी संभावना

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनक

लंदन (ब्रिटेन) – ब्रिटेन सरकार ने ब्रिटेन के अनिवासी भारतीयों को बैंकों की सावधि जमा (एफ.डी.), शेयर बाजार एवं भारत के भाडे से मिलनेवाली राशि पर मिलने वाली ऋण छूट १५ वर्ष से ४ वर्ष तक अल्प कर दी है । अब ब्रिटेन में निवास के ५ वें वर्ष से अनिवासी भारतीयों को अपनी भारत की आय पर ५० प्रतिशत कर भरना पडेगा । अगले वर्ष के अप्रैल माह से यह नियम लागू किया जाएगा ।

लंदन के कर परामर्शदाता सौरभ जेटली ने कहा कि ब्रिटेन सरकार के नए कानून के उपरांत अनिवासी भारतीयों का ब्रिटेन में व्यवसाय करने के विषय में मोहभंग हो रहा है । इस नियम के उपरांत ब्रिटेन में रहनेवाले ५ लाख अनिवासी भारतीयों में से अनुमान से ५० सहस्र लोगों ने दुबई में स्थानांतर करने की योजना बना ली है; क्योंकि दुबई में व्यक्तिगत कर की मात्रा शून्य है एवं सामायिक (कॉर्पोरेट) कर केवल ९ प्रतिशत है । लंदन में संपत्ति कर ४० प्रतिशत, तो दुबई में शून्य प्रतिशत है ।

संपादकीय भूमिका 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनक भारतीय वंश के हैं; ऐसा प्रशंसनीय लगने वाले भारतीयों के गाल पर यह तमाचा ही है !

भारतीय पुजारियों को वीजा न होने से ब्रिटेन के ५० मंदिर बंद !

भारत में आने के उपरांत मंदिर में जाकर स्वयं को धार्मिक बताने वाले सुनक का कारोबार हिन्दुओं के संदर्भ में कैसा है ?, यह ध्यान में रखें !

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषी सुनक की सरकार भारतीय पुरोहितों को वीजा नहीं देती । इसलिए ब्रिऐन के अनुमान से ५०० मंदिरों में से ५० मंदिर बंद किए गए हैं । शेष अनेक मंदिरों के कामकाज अटक गए हैं ।