US Envoy Eric Garcetti : विश्व के उज्जवल भविष्य के लिए काम करने की इच्छा रखनेवालों को भारत आना चाहिए !

  • भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी का वक्तव्य !

  • ‘भारत में उपदेश करने के लिए नहीं तो सीखने के लिए आते हैं’, ऐसा भी वक्तव्य !

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी

नई देहली – भारत में रहना मेरे लिए सौभाग्य है । आपको भविष्य देखना है और अनुभव करना है, तो भारत में आएं । जिन्हें विश्व के उज्जवल भविष्य के लिए काम करना है, उन्हें भारत में आना चाहिए, ऐसे शब्दों में भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत की प्रशंसा की । वर्ष २०२४ में भारत की आर्थिक विकास दर ८% होने का अंदाज है । इस कारण अमेरिका भारत की प्रशंसा कर रहा है, ऐसा माना जा रहा है ।

गार्सेटी ने आगे कहा कि, अमेरिकी सरकार भारत के साथ संबंधों को बहुत महत्व देती है । हम यहां सिखाने के लिए और उपदेश करने के लिए नहीं, बल्कि सुनने के लिए और सीखने के लिए आए हैं । (ऐसा है, तो अमेरिका में भारत विरोधी षडयंत्र के अंतर्गत अमेरिकी संस्थानों को भारत विरोधी विधान और ब्योरे प्रसारित करना रोकना चाहिए, ऐसे शब्दों में भारत को अमेरिका को सुनना चाहिए ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

  • आज भारतीय अर्थव्यवस्था सशक्त होकर आने वाले दशकों में चीन और अमेरिका को भी शह दे सकती है, यह अमेरिका जान रहा है । इसमें भी अमेरिकी अर्थव्यवस्था भी कमजोर होने के मार्ग पर है । इसी कारण वे भारत की प्रशंसा कर रहे हैं, यह भारतीय जनता जान रही है !
  • ऐसा है, तो ‘भारत के अल्पसंख्यक मुसलमान असुरक्षित हैं’, ‘मणिपुर हिंसा’ अथवा ‘सीएए कानून’ इससे हम चिंतित हैं’, ऐसे समय-समय पर अमेरिका की ओर से किए गए विधान अमेरिकी राजदूत को वापस लेने चाहिए ! अन्यथा ‘कथनी और करनी में अंतर’ इस प्रकार से भारत की प्रशंसा करने वाले ये विधान हैं, ऐसा कहना होगा !