Live In Relationship : (और इनकी सुनिए…) ’विवाह से पहले लिव-इन रिलेशनशिप में रहो !’ – जीनत अमान, अभिनेत्री

(लिव-इन रिलेशनशिप का अर्थात बिना विवाह के साथ रहना)

मुंबई (महाराष्ट्र) – हमारे देश में, जो जोड़े अभी भी लिव-इन रिलेशनशिप में रहते हैं, अर्थात विवाह से पहले एक साथ रह रहे हैं, तो उन्‍हें हीन दृष्टि से देखा जाता है; लेकिन आज के युवाओं को विवाह से पहले लिव-इन में रहना चाहिए, ऐसा अभिनेत्री जीनत अमान ने कहा ।

उन्‍होंने आगे कहा,

“मेरे दोनों बच्‍चे लिव-इन में रहे हैं । लव-इन रिलेशनशिप के कारण जोड़ों को मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है । विवाह से पहले वे साथ रहना और छोटे-बड़े विवादों को सुलझाना सीखते हैं । उनका समन्‍वय बढ़ता है । मुझे लगता है कि दो लोगों को अपना रिश्‍ता विवाह में रूपांतरित करने से पूर्व उसकी परीक्षा लेना मुझे तर्कसंगत लगता है । किसी साथी के साथ समय बिताते समय कुछ समय के लिए अपने को सर्वश्रेष्‍ठ दिखाना सरल होता है; लेकिन क्‍या आप लंबे समय तक साथ रहते हुए छोटे बडे प्रसंग संभाल सकते हैं? संक्षेप में, क्‍या आप एक-दूसरे के अनुरूप हैं?, इससे ध्‍यान में आता है ।’’

संपादकीय भूमिका 

  • ऐसा सुझाव देने के स्‍थान पर, ज़ीनत अमान को बुरखा तथा अन्‍य अनुचित प्रथाओं के विरुद्ध बोलना चाहिए, जो अपने ही धर्म की महिलाओं के साथ अन्‍याय करते हैं !
  • अमेरिका में जब परिवार व्‍यवस्‍था के महत्‍व पर बल दिया जा रहा है, तब भारत में ऐसे अनैतिक रूप को प्रोत्‍साहित करने वालों को क्‍या कहना चाहिए ?
  • यदि विवाह  से पूर्व लिव-इन में रहना संभव न हो तो कितनी बार ’लिव-इन’ में रहना चाहिए ?