कांग्रेस नेता लामतिनथांग हाउकिप ने भाजपा का विरोध करते हुए श्री सीता माता का अनादर किया !

  • ३ मई, २०२३ को कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार की पीड़ित ईसाई पंथ की कुकी महिला को नग्न सीता के रूप में दिखाया  !

  • मणिपुर में हिन्दुओं में प्रचंड क्रोध की लहर!

इम्फाल (मणिपुर) – राज्य के कांगपोकपी में रहने वाले चाटुकार कांग्रेस नेता लामतिनथांग हाउकिप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी मणिपुर यात्रा के अवसर पर ‘एक्स’ पर एक पोस्ट किया। इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री अमित शाह को क्रमशः श्री राम और लक्ष्मण के रूप में दिखाया है । दोनों के मध्य में नग्न सीतामाता को दिखाया गया है और उनके मस्तक पर ‘मणिपुर’ लिखा हुआ है। इससे हाउकिप की ३ मई, २०२३ की घटना याद आती है, जिसमें मैतेयी समाज ने कथित रूप से एक ईसाई कुकी महिला को निर्वस्त्र कर उसका सामूहिक बलात्कार किया था ।

(टिप्पणी : यह छवि  किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं, बल्कि यह दिखाने के लिए प्रकाशित की गई है कि, किस निंदनीय प्रकार से देवी-देवताओं को हास्य पात्र बनाया जाता है।)

इस प्रकरण में राज्य के हिंदुओं में प्रचंड आक्रोश की लहर व्याप्त है तथा वे हाउकिप का विरोध कर रहे हैं। हिन्दुओं के बढते विरोध तथा आक्रोश को देखते हुए हिन्दू द्वेषी हाऊकिप ने पोस्ट को हटा दिया है । इंफाल के हिन्दू श्रद्धालुओं ने ‘सनातन प्रभात’ के प्रतिनिधि को इस संबंध में जानकारी दी । उन्होंने कहा कि यह व्यक्ति सदैव हिन्दुओं तथा उनके देवी-देवताओं के विरुद्ध लेखन करता रहता है । इसके साथ ही हिन्दू मैतेई समाज को भी लक्ष्य बनाता रहता है । यह व्यक्ति ईसाई कुकी तथा हिन्दू मैतेई के बीच संघर्ष निर्माण करने का भी काम करता है ।

संपादकीय भूमिका 

  • हाउकिप अथवा उनके जैसे अन्य हिन्दुओं से द्वेष करने वालों ने कभी भी कांग्रेस, इस्लाम अथवा ईसाई धर्म की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाया । अब हिन्दुओं के समक्ष यह प्रश्न है कि हिन्दुओं को क्या करना चाहिए ?
  • क्या यह आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है ? क्या चुनाव आयोग हाऊकिप के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्रवाई करेगा ?