2024 LokSabha Election Schedule :  ७ चरणों में होगा लोकसभा चुनाव : मतों की गणना ४ जून को !

  • १९ अप्रैल से १ जून तक मतदान !

  • ४ राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे !

नई दिल्ली – केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा १६ मार्च को आयोजित एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की गई । मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि १९ अप्रैल से १ जून तक ७ चरणों में मतदान होगा तथा मतों की गणना ४ जून को होगी । इस समय सिक्‍किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा एवं आंध्र प्रदेश राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी होंगे । साथ ही कुछ स्‍थानों पर उपचुनाव भी होंगे । हमने हिंसा को रोकने के लिए भी उचित कदम उठाए हैं ।’ राजीव कुमार ने बताया कि हम किसी भी प्रकार से हिंसा को रोकने के लिए तत्‍पर हैं ।

मतदाताओं को चुनाव आयोग के जालस्‍थल पर मिलेगी सारी जानकारी !

अब प्रत्‍येक मतदाता के लिए अपना मतदान केंद्र ढूंढना सरल हो जाएगा । मतदाताओं के लिए सभी प्रासंगिक जानकारी चुनाव आयोग के आधिकारिक जालस्‍थल पर उपलब्‍ध कराई गई है । सूचना आयुक्‍त राजीव कुमार ने कहा, इसी प्रकार, मतदाता को ‘नो योर कैंडिडेट’ ऐप के द्वारा अपने निर्वाचन क्षेत्र के उम्‍मीदवार के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी ।

प्रचार में भाषा का स्‍तर बनाए रखने के लिए प्रचारकों को नोटिस जारी किए जाएंगे !

राजीव कुमार ने कहा कि प्रचार के दौरान आरोपों का, भाषा के गिरते हुए स्‍तर को देखते हुए इसे गंभीरता से लिया गया है । सभी राजनीतिक दलों के बड़े प्रचारकों को नोटिस दिया जाएगा । इसलिए आयोग ने प्रचारकों को चुनाव प्रचार के समय पूरी सावधानी रखने का आदेश दिया है ।

चुनाव के समय पैसे का वितरण होगा तो १०० मिनटों में पहुंचेगा दल !

राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव की तैयारी करते हुए हमारे सामने कुल ४ चुनौतियां थीं । इसमें गुंडागर्दी, धन तथा वस्‍तु के वितरण के साथ-साथ अफवाहों को रोकना भी था । इसके लिए हमने जिलाअधिकारियों को उचित निर्देश दिए हैं । शराब तथा साड़ी वितरण पर हमारी कड़ी दृष्‍टि रहेगी तथा ऐसा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी । चुनाव के समय यदि मतदाताओं के बीच पैसे बांटे जा रहे हों, कोई गड़बड़ी हो रही हो तो नागरिक उसका छायाचित्र खींचकर ‘सी विजिल’ ऐप पर अपलोड कर दें, हम आपके मोबाइल फोन के लोकेशन से स्‍थान को पहचान लेंगे तथा हमारा दल १०० मिनट के भीतर वहां पहुंच जाएगा, मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने बताया (क्‍या पैसे बांटनेवाले तथा अनुचित प्रकार करनेवाले १०० मिनट तक इस दल की प्रतिक्षा में वहीं बैठे रहेंगे? – संपादक)

१२ राज्‍यों में महिला मतदाताओं की संख्‍या बढ़ी !

देश के १२ राज्‍यों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्‍या बढ़ी है । इस वर्ष भारत में ९७ करोड़ मतदाता हैं ।

महाराष्ट्र में ५ चरणों में होंगे मतदान

महाराष्ट्र में ५ चरणों में मतदान होंगे । १९ अप्रैल, २६ अप्रैल, ७ मई, १३ मई तथा २० मई को मतदान होगा ।

  • प्रथम चरण
    प्रथम चरण में विदर्भ की ५ सीटों पर १९ अप्रैल को चुनाव होंगे ।
    रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर तथा चंद्रपुर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा ।
  • दूसरा चरण
    बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाळ-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ तथा परभणी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे । यहां २६ अप्रैल को मतदान होगा ।
  • तीसरा चरण
    इस चरण में रायगढ़, बारामती, धाराशिव, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्‍हापुर तथा हातकनांगल निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होंगे । यहां ७ मई को मतदान होंगे ।
  • चौथा चरण
    इस चरण में नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, छत्रपति संभाजीनगर, मावल, पुणे, शिरूर, अहिल्‍यानगर, शिरडी तथा बीड निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा ।
  • पांचवा चरण
    इस चरण में सभी ६ सीटों धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्‍याण, ठाणे तथा मुंबई में २० मई को मतदान होगा ।