महाशिवरात्रि के अवसर पर महाराष्ट्र सहित देशभर के मंदिरों में करोडों भक्तों की भीड !

काशी विश्वनाथ, सोमनाथ सहित १२ ज्योतिर्लिंगों के भावपूर्ण रूपसे हिन्दुओं ने लिए अपने आराध्य के दर्शन !

नई देहली – महाशिवरात्रि के अवसर पर महाराष्ट्र सहित देशभर के मंदिर सजे थे । भगवान शंकर के दर्शन के लिए ७ मार्च की मध्यरात्रि से शिवभक्तों ने अनेक मंदिरों में बहुत भीड की थी । वाराणसी के काशी विश्वनाथ, गुजरात के सोमनाथ सहित देशभर के सभी ज्योतिर्लिंगों में करोडो हिन्दुओं ने अपने आराध्य देवता के भावपूर्ण दर्शन लिए । महाराष्ट्र में भी छत्रपति संभाजीनगर जिले के घृष्णेश्वर, पुणे जिले के भीमाशंकर और नासिक जिले के त्रयंबकेश्वर मंदिर सहित हिंगोली के औंढा नागनाथ मंदिर में भी दर्शन के लिए भक्तों की बडी-बडी कतारें लगी थीं ।

आठवां ज्योतिर्लिंग औंढा नागनाथ में हुई प्रशासनिक महापूजा !

भीमाशंकर में महाशिवरात्रि के अवसर पर ७ मार्च की रात १२ बजे प्रशासकीय महापूजा संपन्न हुई । देशभर से भक्त बडी संख्या में भीमाशंकर आए हैं । ‘हर हर महादेव, ‘बम बम भोले’ की गर्जना करते हुए अनेक भक्तों ने महादेव के दर्शन लिए । आठवां ज्योतिर्लिंग औंढा नागनाथ मंदिर में शिवलिंग को आम की सजावट की गई है । औंढा नागनाथ मंदिर में भूगर्भ में स्थित शिवलिंग की सजावट की गई थी । शिवलिंग को फूलों की सजावट के साथ इस वर्ष के नए आमों से भी सजावट की गई है । इस कारण शिवलिंग का सौंदर्य अधिक बढा है ।

जेजुरी के गुप्तलिंगो का भक्तों ने लिया भावपूर्ण दर्शन !

जेजुरी के मंदिर में स्थित ३ गुप्तलिंग वर्ष में केवल १ बार ही महाशिवरात्रि को दर्शन के लिए खोले जाते हैं । प्रातः काल से गुप्तलिंगों के दर्शन के लिए भक्तों की बडी भीड थी । खंडेराया मंदिर के गर्भग्रह में और शिखर में गुप्तलिंग हैं । भूलोक, पाताललोक और स्वर्गलोक ऐसे तीनों लोकों के एक ही दिन महाशिवरात्रि को दर्शन होने की भक्तों की श्रद्धा है ।