UK MP Targated India : (और इनकी सुनिए…) ‘भारतीय हस्तक सिखों को लक्ष्य कर रहे हैं !’ – महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल, ब्रिटेन

ब्रिटेन की सांसद में महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल का आरोप !

लंदन (ब्रिटेन) – ब्रिटेन की महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल ने ब्रिटीश संसद के कनिष्ठ सभागृह में (‘हाऊस ऑफ कॉमन्स’ में) ऐसा आरोप किया कि, भारतीय हस्तक ब्रिटेन के सिखों को लक्ष्य कर रहे हैं । प्रीत कौर गिल ब्रिटेन का विरोधी दल लेबर पार्टी की सांसद हैं ।

सौजन्य वर्ल्ड न्यूज 

(और इनकी सुनिए…) ‘सिखों की सुरक्षा के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है ?’

प्रीत कौर गिल ने कहा कि पीछले कुछ महीनों में, ‘फाइव्ह आईज’ देशों ने (ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन का गुप्तचर संगठन) ब्रिटेन निवासी सिख कार्यकर्ताओं को लक्ष्य करनेवाले भारत संबंधी हस्तकों की कार्यवाहियों पर चिंता व्यक्त की है । कुछ हत्याओं के षड्यंत्र निष्फल किए गए हैं । अमेरिका और कनाडा जैसे देशों ने ऐसे कुछ मामले सब के सामने लाए हैं । ऐसी घटनाएं उन देशों की संप्रभुता तथा उनके लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए चुनौति है । ब्रिटीश सिखों को ऐसे ही संकटों का सामना करना पड रहा है । गिल ने इस समय प्रश्न पूछा कि ये समाचार देखते हुए लग रहा है कि सरकार उनकी सुरक्षा के लिए कौन से कदम उठा रही है ?

ब्रिटेन त्वरित कार्यवाही करेगा ! – सुरक्षामंत्री टॉम टुगेनहाट

सांसद प्रीत कौर गिल के प्रश्न का उत्तर देते समय ब्रिटेन के सुरक्षामंत्री टॉम टुगेनहाट ने कहा कि किसी भी विदेशी नागरिक द्वारा किसी भी ब्रिटीश नागरिक पर संकट उत्पन्न किया जा रहा हो, तो हम तुरंत कार्यवाही करेंगे । (ब्रिटेन ने लंदन के भारतीय दूतावास पर आक्रमण करनेवाले खलिस्तानियों पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है, साथही वहां के हिन्दुओं पर धर्मांधों द्वारा होनेवाले आक्रमण नित्य की घटना हो गई है । इसलिए सुरक्षामंत्री के इस वाक्य का क्या कोई अर्थ है ? – संपादक) अन्य समुदायों की भांति सिख समुदाय को भी ब्रिटेन में सुरक्षित रहने का अधिकार है । ब्रिटीश नागरिकों का रंग, धर्म, श्रद्धा अथवा राजनीतिक निष्ठा कुछ भी हो, वे सभी समान हैं ।

इसके पहले कनाडा ने उनके देश में हुई खलिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप किए थे । साथ ही अमेरिका ने भी प्रतिबंधित खलिस्तानी आतंकवादी संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के कथित षड्यंत्र के मामले में भारत पर आरोप किए हैं । तदुपरांत अब ब्रिटेन के सांसद द्वारा ऐसा आरोप किया गया है ।

संपादकीय भूमिका 

  • कनाडा और अमेरिका ने इसके पहले भी इस प्रकार के आरोप किए; परंतु वास्तव यह है कि दोनों ने भी कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं किए । खालिस्तानियों की आड में पाश्चात्त्य देश भारत पर दबाव डालने का प्रयत्न कर रहे हैं, यह ध्यान में रखते हुए भारत को ऐसे लागों को जैसे को तैसा उत्तर देने का प्रयत्न करना चाहिए !
  • परंतु यह समझ लें कि भारत पर आरोप करनेवाली गिल जैसे लोग खालिस्तानियों के भारत विरोधी कृत्यों के विषय में ची चपड भी नहीं करते !