Yana Mir exposed Pakistan : कश्‍मीर के लोग पूरी तरह सुरक्षित हैं, तो भी पाकिस्‍तान अपकीर्ति कर रहा है ! – याना मीर

कश्‍मीर की एक महिला पत्रकार याना मीर ने ब्रिटिश संसद को बताया !

कश्‍मीर की एक महिला पत्रकार याना मीर

लंदन (ब्रिटेन) – भारत का भाग कश्‍मीर में लोग पूर्णतः सुरक्षित एवं स्‍वतंत्र हैं । मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं, जिसे आतंकवाद के भय से अपना देश (पाकिस्‍तान) छोडना पडा। मैं भारत में स्‍वतंत्र रूप से अपने विचार व्‍यक्‍त कर सकती हूं तथा सुरक्षित रह सकती हूं।’ भारतीय कश्‍मीर कार्यकर्ता एवं पत्रकार याना मीर ने पाकिस्‍तान की आलोचना करते हुए कहा कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर को लेकर अनुचित प्रचार कर रहा है । उन्‍होंने इस समय भारत की अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर छवि बिगाडने का आरोप लगाया । उन्‍होंने इसकी कडी निंदा की । उनके इस वक्तव्‍य पर जोरदार तालियां बजीं । याना मीर लंदन में ब्रिटिश संसद द्वारा आयोजित ’संकल्‍प दिवस’ में बोल रही थीं । उन्‍होंने अंतरराष्ट्रीय मीडिया से भी ‘जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों में फूट डालना बंद करने’ की अपील की ।

याना मीर ने कहा कि,

१. मेरी मातृभूमि कश्‍मीर जो भारत का भाग है, सुरक्षित है । मुझे कभी भी भागकर दूसरे देश में शरण लेने की आवश्‍यकता अनुभव नहीं होगी ।’

२. मैं कभी मलाला यूसुफजई नहीं बनूंगी; लेकिन मलाला को ’पीड़ित’ कहकर मेरे देश, मेरी प्रगतिशील मातृभूमि की अपकीर्ति करने के कृत्‍य पर मुझे आपत्ति है । मैं सोशल मीडिया तथा अंतरराष्ट्रीय मीडिया के प्रतिनिधियों द्वारा किए जा रहे दुष्‍प्रचार पर आपत्ति जताता हूं, जिन्‍होंने कभी भी भारत में कश्‍मीर आने का कष्‍ट नहीं किया । इन लोगों ने कश्‍मीर के बाहर रहकर ही अत्‍याचार की दंत कथाएं रच दी हैं ।

३. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप भारतीयों में धर्म के आधार पर फूट डालना बंद करें।’ हम आपको अपनी एकता खंडित करने नहीं देंगे ।

४. इस वर्ष ’संकल्‍प दिवस’ पर मुझे आशा है कि ब्रिटेन तथा पाकिस्‍तान में रहने वाली हमारी अपराधी अंतर्राष्ट्रीय मीडिया अथवा अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार मंचों पर मेरे देश की अपकीर्ति करना बंद कर देंगे ।

५. हजारों कश्‍मीरी माताओं ने अपने बेटों को आतंकवाद के कारण खो दिया । मेरे कश्‍मीरी समुदाय को शांति से रहने दो। धन्‍यवाद तथा जय हिन्‍द ।

संपादकीय भूमिका

केवल पाकिस्‍तान ही नहीं, अपितु भारत के तथाकथित धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दल भी ऐसा कर रहे हैं !