Sanatan Sanstha : सनातन संस्था को ‘हिन्दुत्व के आधारस्तंभ’ पुरस्कार प्रदान कर किया गया सम्मानित !

डेहराडून (उत्तराखंड) में ‘वेदशास्त्र रिसर्च एंड फाउंडेशन’ की ओर से हिन्दुत्व का कार्य करनेवालों को ‘हिन्दुत्व आधारस्तंभ’ तथा ‘देवभूमि रत्न’ पुरस्कार प्रदान !

श्री. अभय वर्तक को पुरस्कार प्रदान करते हुए भगतसिंह कोश्यारी

डेहराडून (उत्तराखंड), १५ फरवरी (संवाददाता) – ‘वेदशास्त्र रिसर्च एंड फाऊंडेशन’ की अध्यक्ष तथा संयोजक डॉ. वैदेही ताम्हण ने डेहराडून के सांस्कृतिक विभाग के सभागार में ‘देवभूमि रत्न’ पुरस्कार समारोह का आयोजन किया था । इस कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री, साथ ही महाराष्ट्र के पूर्व भगतसिंह कोश्यारी, राज्य के मंत्री सतपाल महाराज, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, श्री हरि चैतन्य पुरी महाराज, डॉ. उमाकानंद सरस्वती महाराज एवं हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी उपस्थित थे । इस अवसर पर ‘हिन्दुत्व के आधारस्तंभ’ के रूप में कार्य करनेवालों को, साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करनेवालों को ‘देवभूमि रत्न’ पुरस्कार प्रदान किए गए । सनातन संस्था को दिया गया ‘हिन्दुत्व के आधारस्तंभ’ का पुरस्कार संस्था के धर्मप्रचारक श्री. अभय वर्तक ने स्वीकार किया । इस कार्यक्रम में डॉ. वैदेही ताम्हण के द्वारा लिखित ‘27 सोल्स : स्पाइन चिलींग स्केरी स्टोरीज’ इस अंग्रेजी भाषा की पुस्तक का उपस्थित मान्यवरों के हस्तों लोकार्पण किया गया ।

‘हिन्दुत्व के आधारस्तंभ’ पुरस्कारप्राप्त व्यक्तियों एवं संस्थाओं की सूची

१. स्वामी श्री हरि चैतन्य महाराज

२. श्री. गोपाळ शेट्टी, सांसद, भाजपा, मुंबई

३. गोलंदे महाराज

४. उद्बोध महाराज पैठणकर

५. श्री. अतुल जेसवानी

६. सनातन संस्था

७. विगत १०० वर्षाें से हिन्दू धर्मग्रंथ प्रकाशित करनेवाली ‘गीता प्रेस’

८. धर्मांतरणविरोधी कार्य करनेवाले ‘कुर्माग्राम आश्रम’ के प्रतिनिधि

९. श्री. प्रदोष चव्हाणके, सुदर्शन न्यूज

‘देवभूमि रत्न’ पुरस्कार प्राप्त व्यक्तियों एवं संस्थाओं के नाम

१. सतपाल महाराज

२. ‘पद्मभूषण’ श्री. चंडीप्रसाद भट्ट

३. स्वामी दिनेशानंद भारती

४. मधु भट्ट

५. कुसुम खंडवाल

५. उर्मी नेगी

६ . डॉ. आशिष चौहान, आई.ए.एस्.

७. कर्नल डी.एस्. बर्तवाल

८. डॉ. यशवीर सिंह

९. लेफ्टनंट जनरल जयवीर सिंह नेगी

१०. ‘साधना’ टीवी

समाज एवं संस्कृति हेतु अतुलनीय योगदान देनेवालों का सम्मानित करना पुरस्कार का उद्देश्य – डॉ. वैदेही ताम्हण

डॉ. वैदेही ताम्हण

डॉ. वैदेही ताम्हण ने कहा कि ये पुरस्कार ऐसे लोगों के लिए हैं, जिन्होंने समाज एवं संस्कृति हेतु अतुलनीय योगदान दिया है । उन्हें सम्मानित करना, इसका उद्देश्य है । यह देवभूमि उत्तराखंड की धरोहर एवं हिन्दुत्व की रक्षा करनेवालों की प्रशंसा है ।

वेद सिखाने हेतु अनेक संस्थाओं की आवश्यकता ! – भगतसिंह कोश्यारी

भगतसिंह कोश्यारी

उत्तराखंड में इतने बडे स्तर पर पुरस्कार समारोह का आयोजन करनेवाली वेदशास्त्र रिसर्च एंड फाऊंडेशन तथा डॉ. वैदेही ताम्हण का मैं आभारी हूं । मैं उनके इन प्रयासों की प्रशंसा करता हूं । देवभूमि रत्न पुरस्कार प्राप्त व्यक्ति भले ही भिन्न-भिन्न राज्य के भी हों; परंतु उनका चयन कर उन्हें सम्मानित करने हेतु विस्तृत शोध की ही आवश्यकता होती है । मेरी यह अपेक्षा है कि वेद सिखाने हेतु ऐसी और संस्थाओं की आवश्यकता है ।

‘वेदशास्त्र रिसर्च एंड फाऊंडेशन’ का कार्य प्रशंसनीय ! – उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज

सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटनमंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि वेदशास्त्र रिसर्च एंड फाऊंडेशन वेदशिक्षा हेतु समर्पित है । जहां वेदों का ज्ञान धीरे-धीरे विलुप्त हो रहा है, ऐसे समय में उसकी देखभाल एवं संवर्धन करने का एक उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है । इस संस्था का कार्य प्रशंसनीय है ।