Indian Women Pilots : भारत में महिला वैमानिकों का अनुपात सर्वाधिक !

भारत में महिला वैमानिकों की संख्या वैश्विक औसत से लगभग तिगुनी !

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – विश्वस्तर पर महिला वैमानिकों के अनुपात का यदि अध्ययन किया जाए तो उसमें भारत का नाम अग्रणी है । भारत में १५ प्रतिशत वैमानिक महिलाएं हैं । उसके उपरांत आयर्लेंड ९.९ प्रतिशत, दक्षिण आफ्रिका ९.८ प्रतिशत, ऑस्ट्रेलिया ७.५ प्रतिशत, तो कनाडा में कुल वैमानिकों में से ७ प्रतिशत वैमानिक महिलाएं हैं । सभी देशों का औसतन प्रतिशत देखा जाए तो प्रत्येक देश में कुल वैमानिकों में से केवल ५.८ प्रतिशत ही महिला वैमानिक हैं । इनमें से अन्य देशों की तुलना में भारत की महिला वैमानिकों का प्रतिशत लगभग तिगुना है, ऐसा कहा जा सकता है । ये आंकडे ‘वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स’ की ओर से प्रसारित किए गए हैं ।

इस सूची में छठे स्थान पर जर्मनी है, जहां यह प्रतिशत ६.९ प्रतिशत, अमेरिका ५.५ प्रतिशत, युनाइटेड किंगडम ४.७ प्रतिशत, न्यूजीलैंड ४.५ प्रतिशत; जबकि इस्लामी देश कतर में केवल २.४ प्रतिशत महिलाएं ही वैमानिक के रूप में कार्यरत हैं ।

संपादकीय भूमिका 

कागद पर भारतीय संविधान भले ही धर्मनिरपेक्ष हो; परंतु तब भी भारत की आत्मा हिन्दू धर्म ही है । ‘हिन्दू धर्म स्त्रियों को तुच्छ मानता है तथा उनके अधिकार अस्वीकार करता है’, यह जो आक्रोश तथाकथित आधुनिकतावादी देशों के द्वारा बार-बार किया जाता है, अब इन आंकडों पर उनका क्या कहना है ?