Cracker Factory Fire : हरदा (मध्यप्रदेश) यहां पटाखों के अवैध कारखाने में हुए धमाकों से ८ लोग मरे 

६० से अधिक लोग घायल !

हरदा (मध्य प्रदेश) – यहां एक अवैधरूप से पटाखा कारखाना चल रहा था, जिसमें धमाका हुआ तो ८ लोग मर गए और ६० से अधिक घायल हो गए । इस धमाके से कारखाने सहित पड़ोस के घरों में भी आग लग गई । यहां प्रशासन ने सहायता कार्य तेजी से आरंभ कर दिया है । इसी प्रकार, घटनास्थल के आसपास के १०० से अधिक घरों को खाली करा लिया गया है ।

इस कारखाने में हजारों टन विस्फोटक होने के कारण देर रात तक छोटे छोटे धमाके होते रहे । इससे आग पर पूर्णतः नियंत्रण पाने में अनेक घंटे लगे । आग लगने के कारणों का पता अभीतक नहीं चल पाया है । मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तुरंत ही घटना की जांच के आदेश तथा पीड़ितों को सहायता राशि देने के आदेश जारी कर दिए । यह कारखाना यहां के मगरधा मार्ग पर स्थित बैरागड गांव में था । ६ फरवरी को सवेरे ११ बजे के आसपास कारखाने में धमाका हुआ । इसकी आवाज २० किलोमीटर तक सुनाई दी ।

संपादकीय भूमिका

राज्य में पटाखों के अवैध कारखाने चालू रहने की जानकारी प्रशासन और पुलिस को नहीं होगी, ऐसा कैसे कहा जा सकता है ? वास्तविकता यह है कि भ्रष्टाचार के कारण ऐसे कारखानों की ओर ध्यान ही नहीं दिया जाता । क्या सरकार अब चेतेगी और ऐसे कारखानों पर रोक लगाएगी ?