Flag Row In Karnataka : बेंगलुरु में सार्वजनिक स्थान पर फहराया हुआ हरा झंडा नगरपालिका ने हटाया !

झंडा निकालने की भाजपा ने की थी मांग ! 

सार्वजनिक स्थान पर फहराया हुआ हरा झंडा

बेंगलुरु (कर्नाटक) – कर्नाटक के मांड्या में १०८ फुट ऊंचे खंभे पर हनुमान के चित्र वाला भगवाध्वज पुलिस द्वारा निकालने की घटना का प्रकरण अभी ताजा होते हुए बेंगलुरु के शिवाजीनगर में हरा झंडा लगाने की घटना सामने आई है । भाजपा द्वारा यह हरा झंडा हटाने की मांग किए जाने के उपरांत महापालिका ने इसे हटाया है ।

१. भाजपा के विजयपुर के विधायक बसनागौडा पाटिल यत्नाल ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर यह मांग की थी । इसमें उन्होंने बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त और राज्य के पुलिस महासंचालक को ‘टैग’ (सूचित करना) कर पूछा था कि किसी भी सार्वजनिक स्थान पर शत्रुदेश के रंग जैसा ध्वज फहराना हमारी ध्वज संहिता के विरोध में नहीं है क्या ? यह ध्वज तुरंत हटाकर वहां राष्ट्रध्वज फहराना चाहिए । शिवाजीनगर पाकिस्तान में नहीं, भारत में है ।

२. पुलिस और बेंगलुरु महानगरपालिका ने इसके उपरांत कार्यवाही कर हरा झंडा हटाया है । स्थानीय मुसलमान नेताओं को भी संदर्भ में जानकारी दी गई है ।

३. कुछ मुसलमानों ने इस कार्यवाही पर आपत्ति व्यक्त करते हुए कहा कि यह झंडा पिछले ३० वर्षों से फहरा रहा है । यह कार्यवाही नियमानुसार होने के विषय में पुलिस ने बताया है ।

संपादकीय भूमिका

कर्नाटक के मांड्या में १०८ फुट ऊंचे खंभे पर हनुमान के चित्र वाला भगवाध्वज पुलिस ने स्वयं हटाया; लेकिन बेंगलुरु में पिछले ३० वर्षों से हरा ध्वज लगे हुए प्रशासन और पुलिस ने दर्शक की भूमिका ली थी, यह दुखद है !