Pakistan Airstrike Iran : पाकिस्तान द्वारा ईरान पर जवाबी आक्रमण !

बलुच लिबरेशन आर्मी के ७ अड्डे ध्वस्त !

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) /तेहरान (ईरान) – ईरान ने पाकिस्तान के बलुचिस्तान के ‘जैश अल-अदल’ नामक आतंकवादी संगठन के २ अड्डों पर मिसाइल तथा ड्रोन द्वारा किए आक्रमण का प्रतिशोध लेने के लिए पाकिस्तान ने भी ईरान के बलूच लिबरेशन आर्मी नामक संगठन के अड्डों पर हवाई आक्रमण किया । ईरान के सारवाना क्षेत्र में इस संगठन के ७ अड्डों पर यह आक्रमण किया गया । पाकिस्तान ने इस आक्रमण की अधिकृत जानकारी नहीं दी है । ईरान के आक्रमण के उपरांत ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी से दूरभाष पर बातचीत की । विशेष बात यह है कि ईरान ने जब पाकिस्तान पर आक्रमण किया, तब भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस्. जयशंकर ईरान की यात्रा पर थे । पाकिस्तान पर किए आक्रमण के पश्चात पाकिस्तान ने उसके देश में नियुक्त ईरान के राजदूत को विदा कर ईरान में नियुक्त अपने राजदूत को वापस बुला लिया था ।

‘जैश अल-अदल’, यह आतंकवादी संगठन पाकिस्तान समर्थित है तथा वह ईरान में कायर्वाहियां करता है, तो बलूच लिबरेशन आर्मी बलुचिस्तान की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रही है । वह पाकिस्तान में रहकर पाकिस्तानी सेना पर आक्रमण करती रहती है ।

भारत द्वारा ईरान का अप्रत्यक्ष समर्थन !

पाकिस्तान तथा ईरान के बीच के तनाव को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जैस्वाल ने कहा कि कोई भी देश अपनी सुरक्षा के लिए कार्यवाही करता हो, तो भारत उसकी स्थिति समझ सकता है । यह सूत्र पाकिस्तान तथा ईरान के बीच का है । इस विषय में हमें कोई हमारा मत पूछेगा, तो हमने कई बार स्पष्ट किया है कि आतंकवाद के संदर्भ में कोई समझौता नहीं किया जाएगा ।

अमेरिका द्वारा ईरान पर टिप्पणी

अमेरिका ने ईरान के आक्रमण को अनुचित ठहराया है । अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मॅथ्यू मिलर ने बताया कि ईरान ने हाल ही के कुछ दिनों में उसके ३ पडोसी देशों की संप्रभुता का उल्लंघन किया है ।

तनाव न बढाए ! – चीन

पाकिस्तान तथा ईरान दोनों देश तनाव न बढाएं; क्योंकि इससे दोनों देशों को क्षति पहुंचती है, ऐसा परामर्श चीन ने दानों देशों को दिया है । (दूसरों को इस प्रकार का ‘ज्ञान’ देनेवाले चीन को स्वयं भी ऐसा आचरण करना चाहिए, उसे इतना भी नहीं समझता क्या, ऐसा कह सकते हैं ? – संपादक)