अयोध्या धर्मनगरी में हैं ८ मस्जिदें तथा ४ कब्रिस्तान !

अयोध्या – शहर में २२ जनवरी को श्री रामलला मूर्ति का प्राणप्रतिष्ठा समारोह होने वाला है । विश्वभर से हिन्दू समाज इस समारोह की तैयारी करने में व्यस्त है । कांग्रेस तथा समाजवादी पार्टी के कुछ नेताओं सहित अनेक साम्यवादी इस कार्यक्रम का विरोध कर रहे हैं । इस कार्यक्रम को जानबूझकर धार्मिक रंग देने का प्रयास कर हिन्दुओं को ‘कट्टरवादी’ दिखाने का प्रयास किया जा रहा है; लेकिन इसी हिन्दूविरोधी श्रीराममंदिर के आसपास ८ मस्जिदें तथा ४ कब्रिस्तान हैं, यह वास्तविकता छुपा कर रख रहे हैं’, ऐसा हिन्दुओं का कहना है । अयोध्या मुसलमान बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण वहां मुसलमान अपने धार्मिक श्रृद्धाओं का खुलेरूप से पालन करते हैं ।

अयोध्या में है ४ गुरुद्वारे और २ जैन मंदिर !

अयोध्या धर्मनगरी में ४ गुरुद्वारे और २ जैन मंदिर हैं । प्राचीन काल से अस्तित्व में रहे ये गुरुद्वारे हिन्दू तथा सिख धर्म के बीच एकता का प्रतीक हैं । सिख एवं जैन धर्मियों के धार्मिक स्थल भी श्रीराम से पुराना संबंध दर्शाते हैं ।

अयोध्या में हैं लगभग ३ सहस्र ४०० मंदिर 

अयोध्या में लगभग ३ सहस्र ४०० मंदिर हैं । इन मंदिरों में सनातन धर्म अनुसार विविध उपासना पद्धति का पालन किया जाता है । इससे यह संदेश दिया जाता है कि विविधता होने पर भी हिन्दू धर्म का सूत्र एक ही है । हिन्दू धर्म के प्रत्येक समुदाय को श्रीराम पूज्य तथा स्वीकार्य हैं ।