ISIS Module Maharashtra : यह पता चला है कि आतंकवाद ने सीरिया स्थित एक संगठन को धन दिलवाया है !

  • महाराष्ट्र में ‘आइसिस’ के आतंकी ‘मॉड्यूल’ को लेकर आरोपपत्र प्रविष्ट होने का प्रकरण

  • यह भी उल्लेख है कि आतंकवादी ‘पडघा’ गांव को ‘भारत का ग्रेटर सीरिया’ कहते थे !

(मॉड्यूल का अर्थ है कार्यप्रणाली)

मुंबई (महाराष्ट्र) – आतंकवादी शरजील शेख ने सीरिया स्थित संगठन ‘द मर्सीफुल हैंड्स’ को १७६ (सीरियाई पाउंड) (भारतीय मुद्रा में १४,६०० रुपए) भेजने के लिए अपने कोटक महिंद्रा बैंक खाते का उपयोग किया, तथा जुल्फिकार अली बडोदावाला के अनुसार, पडघा गांव ‘अल शाम’ (ग्रेटर सीरिया) है । राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा प्रविष्ट की गई चार्जशीट में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं । महाराष्ट्र में आईएसआईएस के आतंकवादी ‘मॉड्यूल’ के विरुद्ध आरोपपत्र प्रविष्ट किया गया था ।

१. जांच एजेंसी को आतंकी शरजील शेख के मोबाइल फोन में उसके कई वीडियो मिले हैं । इससे उसके आतंकवादी गतिविधियों में सहभागी होने के पुख्ता प्रमाण मिले हैं ।

२. इन वीडियो में इस्लामिक स्टेट का झंडा, गोलीबारी, सीरिया में मास्क पहनकर घूमते, खलीफा के भाषण, पाकिस्तान तथा सीरिया के भाषण दिखाए गए हैं । आरोपियों द्वारा बड़ी मात्रा में ‘वीपीएन नेटवर्क’ का उपयोग किया जा रहा था । इसमें आईएसआईएस आतंकवादियों द्वारा एक व्यक्ति का गला चीरने का वीडियो भी मिला ।

३. दूरभाष में ’वॉयस ऑफ हिन्दू’ की ’प्रचार पत्रिका’ तथा अन्य जिहादी दस्तावेज भी मिले हैं.

४. इसके साथ ही देश के बाहर मुसलमानों की हत्या, खिलाफत तथा अन्य संगठनों की पत्रिका जैसे कागदपत्र भी मिले हैं । आरोपी ताबिश सिद्दीकी तथा बड़ौदावाला ने ‘बायथ’ (संगठन के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा) ली थी।