JNU : जे.एन.यू. परिसर में आंदोलन, हिंसा आदि करने वाले विद्यार्थियों पर होगा २० सहस्र रूपयों का दंड !

नई देहली – जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जे.एन.यू. के) प्रशासन के नए नियमों के अनुसार विश्वविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों द्वारा हिंसा, आंदोलन हडताल आदि कृत्य किए जाने पर उन्हें २९ शास्त्र रूपयों का दंड, साथ ही राष्ट्र विरोधी और जात और धर्म विरोधी नारेबाजी कर भडकाने पर १० सहस्र रुपए का दंड वसूल किया जाएगा । इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय प्रशासन की अनुमति के बिना परिसर में कोई भी कार्यक्रम आयोजित किया, तो ६ सहस्र रुपए तक का दंड वसूल किया जाने वाला है । विद्यार्थियों में अनुशासन लाने के लिए यह नियम बनाए जाने की बात कही जा रही है । इसमें भी विद्यार्थी नियमित इन नियमों का उल्लंघन करते होंगे, तो उन्हें विश्वविद्यालय से बाहर निकाल दिया जाएगा ।

प्रशासन ने परिसर में २८ प्रकार के कार्यक्रम और कृतियों पर प्रतिबंध लगाया है । जिनमें जुआ खेलना, प्रशासन के कार्य में रुकावट निर्माण करना, छात्रावास के कक्षों पर गैर कानूनी नियंत्रण करना, अपमानजनक भाषा का प्रयोग करना, किसी को फंसाना आदि का समावेश है ।

संपादकीय भूमिका

  • नियमित ही नियमों का उल्लंघन करने वालों को जे.एन.यू. से बाहर निकाल दिया जाएगा !
  • शिक्षा ग्रहण करने के स्थान पर इस प्रकार के कृत्य करने वाले विद्यार्थियों के विषय में उनके अभिभावकों को एहसास करके देने के लिए ही विश्वविद्यालय प्रशासन को प्रयत्न करना आवश्यक !