(और इनकी सुनिए…) ‘भारत द्वारा होनेवाली जांच के निष्कर्ष (रिजल्ट) की प्रतीक्षा करेंगे !’ – अमेरिका

अमेरिका के खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के कथित षड्‌यंत्र में भारत सरकार के सहभागी होने के आरोप का प्रकरण

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर और खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू

वाशिंग्टन (अमेरिका) – अमेरिका ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के कथित षड्‌यंत्र में भारत सरकार के लिप्त होने का आरोप लगाया था । भारत ने स्पष्ट रूप से  इस घटना की जांच करने की बात कही थी । अब अमेरिका ने पुनः इस सूत्र पर भाष्य किया है । अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि इस प्रकरण में हम उनकी जांच पूरी होने एवं निष्कर्ष (रिजल्ट) की प्रतीक्षा करेंगे ।

मिलर ने आगे कहा कि हमारे विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारत के विदेशमंत्री डॉ. एस. जयशंकर से इस विषय में बात की है, डॉ. जयशंकर ने इस विषय में जांच करने का आश्‍वासन दिया है । हम उनकी जांच पूर्ण होने एवं निष्कर्ष (रिजल्ट) की प्रतीक्षा करेंगे ।

इससे पूर्व मिलर ने कहा था कि किसी भी प्रकार की अंतर्राष्ट्रीय पीडा हम सहन नहीं कर सकते । कनाडा के खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारत को सहायता करनी चाहिए । (भारत को कनाडा के संदर्भ में क्या करना चाहिए एवं क्या नहीं ? अमेरिका को यह कहने की आवश्यकता नहीं है, भारत को उसे कठोर शब्दों में यह बात बतानी चाहिए ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

पन्नू भारत की अखंडता को तोडने के लिए किस प्रकार अथक प्रयास कर रहा है ? इसके प्रमाण भारत के पास हैं ही । भारत को भी इसे विश्व के सामने रखते हुए ऐसी भूमिका अपनानी चाहिए कि अमेरिका को कूटनीति द्वारा पन्नू के विरुद्ध कार्रवाई करनी चाहिए ।