इजरायल के आक्रमण का हमने सदैव विरोध किया ! – कांग्रेस

केरल में फिलिस्तीन के समर्थन में कांग्रेस का मोर्चा


कोडिकोड (केरल) – यहां २३ नवंबर को केरल राज्य की कांग्रेस पार्टी ने फिलिस्तीन के समर्थन में मोर्चा निकाला । इसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद के.सी. वेणुगोपाल एवं शशी थरूर सम्मिलित हुए थे । इस समय वेणुगोपाल ने कहा कि स्वतंत्रता से कांग्रेस सरकार ने इजरायल के आक्रमण का सदैव विरोध ही किया है । फिलिस्तीन की भूमि की लडाई का हमने सदैव समर्थन ही किया; परंतु प्रधानमंत्री मोदी सत्ता में आने के पश्चात सरकार ने अपनी नीति में परिवर्तन किया ।

के.सी. वेणुगोपाल ने आगे कहा कि,

१. पश्चिम एशिया में चल रहा युद्ध रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्रों में विविध देशों ने प्रस्ताव रखा था । इस प्रस्ताव पर हुए मतदान के समय भारत अनुपस्थित रहा । यह उचित नहीं था । केंद्र सरकार के इस निर्णय से देश की जनता का अवमान हुआ है ।

२. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक जैसे ही हैं । इस समय उन्होंने ऐसा आरोप भी किया कि चुनाव जीतने के लिए भाजपा उसकी विदेश नीति का उपयोग जनसंपर्क के रुप में कर रही है ।

संपादकीय भूमिका 

‘फिलिस्तीन का समर्थन और इजरायल का विरोध’, कांग्रेस की यह नीति सदैव रही है । इसके पीछे मुसलमानों की चापलूसी करना, यही एकमात्र कारण है, यह सभी जानते है । कांग्रेस डूबती जा रही है, तब भी उसकी समझ में नहीं आता, यह उसका दुर्भाग्य और देश का सौभाग्य, यही सत्य है !