US Strikes Syria: अमेरिका ने सीरिया में इरान समर्थित आतंकवादी समूहों पर किया हवाई आक्रमण

दमास्‍कस (सीरिया) –  यहा अमेरिका ने सीरिया में इरान समर्थित आतंकवादी समूहों को आश्रय देने वाले स्‍थानों पर हवाई आक्रमण किए हैं । इजरायल और हमास के युद्ध में इरान हमास को सहायता कर रहा है । इस पृष्‍ठभूमि पर इजरायल का पक्ष लेनेवाले अमेरिका द्वारा इरानी समूहों पर हवाई आक्रमण को महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है ।

१. लॉयड ऑस्‍टिन, अमेरिका के रक्षा सचिव, ने स्‍पष्ट किया कि सीरिया के अल्‍बु कमाल तथा मयादीन नगरों में हवाई आक्रमण किए गए हैं । इरान समर्थित मिलिशिया समूह सीरिया के दीर अल जोर प्रांत में अल्‍बु कमाल के पश्‍चिम क्षेत्र में आतंकी छावनी चलाता था । यहां पर यह आक्रमण किया गया ।

२. इरान समर्थित मिलिशिया समूह छोटे छोटे आक्रमणों के माध्‍यम से अमेरिकी सेना को बडी हानि पहुंचाते हैं । पिछले कुछ सप्‍ताह में, मिलिशिया इराक तथा सीरिया में अमेरिकी सैन्‍य बल पर लगभग ४९ बार आक्रमण कर चुकी है, जिसमें ४५ अमेरिकी सैनिकों को गंभीर रूप से चोटें आई हैैं । सीरिया में ९०० और इराक में २५०० से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं । इस्‍लामिक स्‍टेट के पराजय के बाद, उन्‍हें इस क्षेत्र में रखा गया है जिससे वे इस्‍लामिक स्‍टेट को पुन: बढने से रोक सकें।