गाजा पर नियंत्रण प्राप्त करना, बडी भूल होगी ! – राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की इजरायल को चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

तेल अवीव (इजरायल) – इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को नष्ट करने के संकेत दिए है । इसके अनुसार इजरायली सेना गाजा पट्टी में घुस गई है । इजरायल ने गाजा पट्टी के १० लाख फिलिस्तीनी नागरिकों को गाजा पट्टी छोडने की चेतावनी भी दी है । ऐसे में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को सतर्क किया है । बाइडन ने कहा कि इजरायल को गाजा पट्टी पर नियंत्रण प्राप्त करना बडी भूल होगी । इसी पृष्ठभूमि पर बाइडन इजरायल की यात्रा पर जाने की संभावना भी बताई जा रही है । बताया जा रहा है कि, ‘इस यात्रा में वे नेतन्याहू से गहन चर्चा करनेवाले हैं ।’

(सौजन्य : 60 Minutes) 

‘सी.बी.एस्. न्यूज’ से हुए एक साक्षात्कार में बाइडन ने कहा कि इजरायल युद्धनियमोंनुसार काम करेगा और निर्दोष नागरिकों को औषधियां, अन्न एवं पानी की आपूर्ति करेगा । इजरायल दीर्घकाल तक गाजा पट्टी पर नियंत्रण न रखें । यह क्षेत्र फिलिस्तीनी प्राधिकरण द्वारा शासित होना चाहिए । मुझे लगता है कि गाजा में जो कुछ हुआ, वह हमास ने किया । वह फिलिस्तीनी नागरिकों का प्रतिनिधित्व नहीं करता ।

संपादकीय भूमिका 

‘एक ओर इजरायल को हथियार और गोला बारूद देकर हमास के विरूद्ध लडने के लिए प्रोत्साहित करनेवाली अमेरिका अब ऐसी भूमिका क्यों अपना रही है ?’, ऐसा प्रश्न उठना स्वाभाविक है !