पुणे में ‘श्री गणेशमूर्ति विसर्जन की भीड में नृत्य करने के लिए लडके-लडकियों की आवश्यकता’, इस आशय का विज्ञापन प्रसारित  !


भोसरी (जिला पुणे) – यहां की समाचार पत्रिका में जहां नौकरी के संदर्भ में विज्ञापन प्रसारित किए जाते हैं, उसी स्थान पर इस आशय का विज्ञापन प्रसारित हुआ है, ‘भोसरी परिसर में श्री गणेशमूर्ति विसर्जन के समय भीड में नृत्य करने के लिए लडके-लडकियों की आवश्यकता है ।’ इस विज्ञापन के माध्यम से श्री गणेशमूर्ति विसर्जन के समय भीड में नृत्य करनेवालों को अवसर दिया जाएगा । विज्ञापन प्रसारित करनेवाले का नाम प्रसारित नहीं किया गया है; किंतु स्थान भोसरी लिखा है । इस विज्ञापन का संपर्क करने के लिए क्लिप (कतरण) का भ्रमणभाष क्रमांक भी दिया गया है ।सामाजिक माध्यमों पर इस विज्ञापन की एक क्लिप (कतरण)प्रसारित की जा रही है ।

विज्ञापन का संपर्क करने के लिए क्लिप (कतरण)

उसमें लिखा किया गया है कि श्री गणेशमूर्ति विसर्जन के समय भीड में नृत्य करने के लिए केवल एक दिन अर्थात २७ सितंबर को १०० लडके-लडकियों की आवश्यकता है । उनकी आयु १८ से ३० वर्ष, समय सायंकाल ५ से रात्रि १० बजे तक, स्थल – भोसरी, वेतन ३०० रुपए ।’

संपादकीय भूमिका 

  • विसर्जन शोभायात्रा में धन देकर चित्रपट गीतों पर घिनौना नृत्य करनेवाले नहीं, अपितु भजन एवं नामजप की गूंज में भक्तिभाव से श्री गणेशमूर्ति का विसर्जन करनेवाले श्रद्धालुओं की आवश्यकता है । यह बात लज्जास्पद है कि आज धर्मशिक्षा के अभाव के कारण तथा सस्ती लोकप्रियता के लिए इस प्रकार के विज्ञापन देकर नाचनेवालों की भीड इकट्ठी की जाती है !
  • ऐसे प्रकरणों के कारण क्या कभी सामूहिक गणेशोत्सव का उद्देश्य सफल होगा ?