पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत का पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का दौरा !

अमेरिका के राजदूत डेविड ब्लोम

इस्लामाबाद – पाकिस्तान में अमेरिका के राजदूत डेविड ब्लोम ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का हाल ही में दौरा किया । इस दौरे में ब्लोम नें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को ‘स्वतंत्र कश्मीर’ के रूप में घोषित किया । उनके इस वक्तव्य के उपरांत भारत और अमेरिका के बीच तनाव की स्थिति निर्माण हो सकती है । ब्लोम की इस भूमिका के उपरांत अमेरिका की दोहरी नीति सामने आई है । कनाडा में खालिस्तानियों के सूत्र पर दोनों देशों में कुछ सूत्रों को लेकर पहले से मतभेद हैं ।

ब्लोम ने पिछले वर्ष भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का दौरा किया था । इस दौरे का भारत ने विरोध दर्ज किया था । उस समय भी ब्लोम ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का ‘स्वतंत्र कश्मीर,’ ऐसा उल्लेख किया था । (जम्मू-कश्मीर यह भारत का अविभाज्य अंग है, ऐसा भारत की संसद में एक मत से घोषित किए जाने पर भी इस विषय में अयोग्य विधान करना, यह अमेरिका की दोहरी नीति नहीं, तो क्या ? – संपादक)

संपादकीय भूमिका

अमेरिका का सच्चा स्वरूप ! अमेरिका भारत का कभी भी मित्र हो नहीं सकता । अमेरिका स्वयं के स्वार्थ के लिए किसी एक देश को नजदीक करता है और स्वयं का स्वार्थ सिद्ध हो जाने पर उसे दुत्कार देता है । इस कारण इस प्रकरण में अमेरिका को जिस भाषा में समझ में आए, भारत को उसी भाषा में प्रत्युत्तर देना आवश्यक !