इस वर्ष देश के ६ सहस्त्र ५०० करोडपति भारत छोडकर विदेश में बस जाएंगे !

नई देहली – ‘हेनले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट २०२३ ‘ में प्रकाशित किए गए आंकडों के अनुसार, करोडों रुपए की वार्षिक आय वाले ६,५०० नागरिक वर्ष २०२३ में देश छोड सकते हैं । वर्ष २०२२ में ऐसे ७ सहस्त्र लोगों ने भारत का त्याग किया था ।

केवल भारत ही नहीं अपितु चीन से भी बडी संख्या में नागरिक दूसरे देशों में जाएंगे । ऐसा कहा जा रहा है कि इस सूची में चीन प्रथम क्रमांक पर है, जबकि भारत दूसरे क्रमांक पर ! ऑस्ट्रेलिया, दुबई तथा सिंगापुर जैसे देश पूरे विश्व के धनाढ्यों द्वारा पसंद किए जाते हैं । ऑस्ट्रेलिया की जलवायु, समुद्र तट, सुरक्षा सुविधाएं, उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएं, उच्च जीवन स्तर, उन्नत शिक्षा प्रणाली, सहज कर संरचना तथा शक्तिशाली अर्थव्यवस्था के कारण भारतीयों सहित अन्य देशों के नागरिक ऑस्ट्रेलिया को पसंद करते हैं ।

कारण क्या है?

भारत में कराधान प्रणाली तथा संबंधित नियमों में समन्वय के अभाव के कारण धनाढ्य नागरिक देश से बाहर जा रहे हैं । विदेश में व्यापार के अच्छे अवसर, विश्व स्तरीय प्रबंधन एवं सुचारु प्रशासन भी इसके कारण हैं ।

(सौजन्य : Money9) 

संपादकीय भूमिका 

  • जो लोग धन संपन्नता प्राप्त करने उपरांत विदेश में विलोभनीय जीवन शैलियों का आनंद लेने के लिए देश त्याग देते हैं, वे वास्तव में कृतघ्न हैं ! 
  • इसके लिए अभी तक शासन करने वाले ही उत्तरदायी हैं, जो सामान्य जनता को सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनका जीवन स्तर ऊंचा नहीं उठा सके !