देश के ४ सहस्र विधायकों के पास ५४ सहस्र ५४५ करोड रुपए की संपत्ति !

‘ए.डी.ए.आर.’ स्वयंसेवी संस्था का विवरण (रिपोर्ट)!

नई देहली – ‘ए.डी.ए.आर.’ नामक स्वयंसेवी संस्था ने २८ राज्यों एवं २ केंद्रशासित प्रदेश के ४ सहस्र ३३ में से ४ सहस्र १ विधायकों के चुनाव पूर्व शपथपत्रों के आधार पर संपत्ति का विश्‍लेषण कर विवरण बनाया है । उसमें कहा गया है कि इन ४ सहस्र विधायकों के पास कुल ५४ सहस्र ५४५ करोड रुपए की संपत्ति है । नागालैंड, मिजोरम एवं सिक्किम राज्यों के वर्ष २०२३ -२४ के कुल वित्त -संकल्प से यह राशि अधिक है । एक विधायक की औसतन संपत्ति  १३ करोड ६३ लाख रुपए की है । ये विधायक ८४ राजनीतिक दल के हैं एवं उन में निर्दलीय भी समाहित हैं ।

कर्नाटक के कांग्रेस विधायक एवं उप मुख्य  मंत्री डी.के. शिव कुमार के पास सर्वाधिक अर्थात १ सहस्र ४१३ करोड रुपए की संपत्ति है । वे देश के सर्वाधिक धनवान विधायक हैं । ९५ निर्दलीय विधायकों के पास कुल २ सहस्र ८४५  करोड रुपए हैं । भाजपा के १ सहस्र ३५६ विधायकों की संपत्ति १६ सहस्र २३४ करोड एवं कांग्रेस के ७१९ विधायकों की संपत्ति १५ सहस्र ७९८ करोड है । कुल संपत्ति में इन दो प्रमुख पार्टियों के विधायकों का कुल भाग ५८.७३ प्रतिशत है ।

संपादकीय भूमिका 

४० वर्ष नौकरी कर अथवा एक-दो व्यवसाय कर सामान्य  व्यक्ति  जितनी संपत्ति एकत्रित नहीं कर सकता, उससे अनेक गुना अधिक संपत्ति जन प्रतिनिधि उनके अल्प कार्यकाल में ही इकट्ठा कर लेते हैं । इसके पीछे भ्रष्टाचार ही कारण है, जनता इसे अच्छी तरह जानती है !