फिलीपीन्स भारत से खरीदेगा ब्रह्मोस क्षेपणास्त्र !

फिलीपीन्स के विदेश मंत्री की भारत के परराष्ट्रमंत्री जयशंकर से भेंट !

फिलीपीन्स के विदेशमंत्री एनरिक मैनालो और भारत के विदेशमंत्री जयशंकर

नई देहली – भारत दौरे पर आए फिलीपीन्स के विदेशमंत्री एनरिक मैनालो ने भारत के विदेशमंत्री जयशंकर से २९ जून को महत्त्वपूर्ण चर्चा की । फिलीपीन्स भारत से ‘ब्राह्मोस’ क्षेपणास्त्र खरीदेगा । उस पृष्ठभूमि पर यह भेट महत्त्वपूर्ण है । भारत में आने से पूर्व एनरिक ने एक भेंटवार्ता में कहा था कि भारत एवं फिलीपीन्स के लिए चीन सबसे बडा आवाहन है; कारण चीन से उस भाग में तनाव निर्माण हो रहा है ।

एनरिक मैनालो ने २८ जून को देहली के एक कार्यक्रम में कहा था कि हमें भारत के साथ सुदृढ संरक्षण संबंध चाहिए । चीन हमारे सागरी क्षेत्र में घुसपैठ करता है, जो कि आंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है । इस विषय में हमने उसे स्पष्टरूप से बताया है । हमारा कहना है कि जग का प्रत्येक सागरी क्षेत्र किसी के लिए भी खुला रहना चाहिए । केवल हिंद महासागर एवं दक्षिण चीन समुद्र ही क्यों ? यहां से ही व्यापार होता है और उस पर किसी भी देश का अधिकार नहीं हो सकता ।

भारत के लिए फिलीपीन्स का स्थान महत्त्वपूर्ण !

दक्षिण चीनी समुद्र में चीन की कार्रवाईयों से तैवान, फिलीपीन्स, विएतनाम, मलेशिया एवं ब्रुनेई देश त्रस्त हैं । ‘भारत एवं अमेरिका, इन छोटे देशों को समर्थन दे और चीन का हस्तक्षेप समाप्त करे’, इसके लिए फिलीपीन्स प्रयत्नशील है । फिलीपीन्स के भौगोलिक सामरिक स्थान (रणनीतिक बिंदु) भारत के लिए महत्त्वपूर्ण हैं । दक्षिण चीनी समुद्र के परिसर में यह एक महत्त्वपूर्ण देश है । भारत के साथ ही उनकी सेना ने भी अनेक बार संयुक्त सैनिकी अभ्यास किया है ।