वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव के पहले दिन ‘संविधान एवं हिन्दू राष्ट्र’ विषय पर मान्यवरों द्वारा रखे गए स्पष्टतापूर्ण विचार !

हिन्दू राष्ट्र की बौद्धिक स्तर की लडाई जीतने के लिए हिन्दुओं के विरोध के ‘नैरेटिव’ (कथानकों) को समझ लेना आवश्यक ! – रमेश शिंदे, राष्ट्रीय प्रवक्ता, हिन्दू जनजागृती समिती

श्री. रमेश शिंदे

रामनाथी (गोवा) – केंद्र मेहिन्दुत्वनिष्ठ दल की सत्ता आते ही अकस्मात ही संपूर्ण देश में सभी माध्यमों में असहिष्णुता बढने की चर्चा बडी मात्रा में होने लगी । ‘अल्पसंख्यकों पर अत्याचार आरंभ हुए’, ‘मुसलमानों की सामूहिक हत्याएं की जाती हैं’, ‘सरकार पक्षपातपूर्ण नीति अपनाकर मुसलमानों के विरुद्ध कानून बनाती है’, ‘दंगे कराकर अल्पसंख्यकों को मारा जाता है’, साथ ही ‘भारत में अल्पसंख्यकों का अस्तित्व संकट में है’, इस प्रकार से विभिन्न कथानक रचकर संपूर्ण विश्व में उनका प्रचार किया गया; परंतु उन सभी कथानकों के पीछे एक बीज, संकल्पना एवं नीति (एजेंडा) था । इस माध्यम से विश्वस्तर पर हिन्दुओं को असहिष्णु, साथ ही आक्रामक प्रमाणित किया जाता है । इसमें ‘भारतीय मुसलमानों को पीडित दिखाना’, यह उद्देश्य है । इससे मुसलमानों की जिहादी मानसिकता को बल देने का प्रयास चल रहा है । उसके कारण इस प्रकार के काल्पनिक कथानकों को (नैरेटिवज्) को समझ लेना आवश्यक है । जबतक हम इसे समझ नहीं लेंगे, तबतक हिन्दू राष्ट्र की स्थापना में बाधा बननेवाली समस्याओं को हम समूल नष्ट नहीं कर सकेंगे, ऐसा स्पष्टतापूर्ण प्रतिपादन हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे ने किया । वैश्विक हिन्दू राष्ट्र महोत्सव में ‘संविधान एवं हिन्दू राष्ट्र’ विषय पर आयोजित उद्बोधन सत्र में ‘हिन्दू राष्ट्र विरोधियों की काल्पनिक कथानकों का प्रचार’ विषय पर संबोधित करते हुए वे ऐसा बोल रहे थे ।

इस अवसर पर व्यासपीठ पर देहली के डॉ. विवेकशील अगरवाल, सनातन संस्था के प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस, उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमित्र अधिवक्ता अरुण गुप्ता, झारखंड के ‘तरुण हिन्दू’ संगठन के संस्थापक डॉ. नील माधव दास आदि मान्यवर उपस्थित थे ।


सभी हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की एकत्रित ‘हिन्दू हेल्पलाइन’ होना आवश्यक ! – डॉ. विवेक शील अगरवाल, देहली

डॉ. विवेक शील अगरवाल

४० वर्ष पूर्व इस देश में हिन्दू जनजागृति समिति बनेगी, यह कल्पना भी हम नहीं कर सकते थे; परंतु आज समाचारपत्रों एवं समाचारवाहिनियों पर ‘हिन्दू’ शब्द पर चर्चा हो रही है । उसके कारण उनका ‘टी.आर्.पी.’ (लोकप्रियता) बढता रहता है । केवल हिन्दी ही नहीं, अपितु अंग्रेजी समाचारवाहिनियों पर भी हिन्दुओं के विषय में चर्चाएं हो रही हैं । ‘द काश्मीर फाईल्स’ एवं ‘द केरला स्टोरी’ जैसे हिन्दुओं पर हो रहे आघातों के प्रति समाज में जागृति लानेवाली फिल्में करोडों रुपए का व्यवसाय कर रही हैं । बागेश्वर धाम के महाराज खुलेआम हिन्दू राष्ट्र का जयघोष कर रहे हैं । इसलिए आज के कारण आज का समय हिन्दुओं के लिए भले ही स्वर्णिम काल लगता हो, तब भी हमारे शत्रु की तैयारी हमसे अनेक गुना अधिक है, इसे हमें ध्यान में लेना होगा । आज सभी बाजुओं से हिन्दुओं पर आघात हो रहे हैं ।

भारत में अनेक स्थानों पर हिन्दुओं को ही अपने घर-बार छोडकर पलायन करना पड रहा है । आज भी भारत में विभाजन के समय की भांति स्थिति है । हिन्दू लडके-लडकियां धर्म से दूर चली जा रही हैं, जिसका धर्मांध लाभ उठा रहे हैं । उसके कारण धर्मांधों द्वारा उनका धर्मांतरण किया जा रहा है । अनेक स्थानों पर हिन्दुओं को मार खानी पड रही है । इसलिए यह काल हिन्दुओं के लिए ‘‘अमृतकाल’ नहीं, अपितु ‘विषकाल’ है । धर्मांधों की वर्ष २०४७ की दिशा में तैयारी चल रही है । इससे पहले पुलिस को धर्मांधों के क्षेत्रों से गुप्त सूचनाएं मिलती थीं; परंतु अब वो मिलना असंभव बन गया है । एक ओर वे अपनी योजनाओं पर विचारपू‍र्वक काम कर रहे हैं, तो ऐसे में हिन्दुओं को भी अपना बल बढाना आवश्यक है । आज के समय में अनेक हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन अपने-अपने स्तर पर धर्म का कार्य कर रहे हैं; इसलिए उन सभी को एक ही व्यासपीठ पर ले आकर उन्हें संगठित कर उसके माध्यम से भी शहरों में ‘हिन्दू हेल्पलाईन’ तैयार करना आवश्यक है । सभी संगठनों ने एकत्रित होकर कार्य किया, तभी जाकर आनेवाले ३०-४० वषों में हिन्दुओं की रक्षा हो पाएगी ।


हिन्दुओं के लिए हितकारी ‘थिंक टैंक’ बनाकर उसे गांव-गांवतक पहुंचाना होगा ! – डॉ. नील माधव दास, संस्थापक, तरुण हिन्दू , झारखंड

डॉ. नील माधव दास

भारत में हिन्दूविरोधी विचारधाराएं बनाई जा रही हैं । भारत में मुसलमानों ने हिन्दुओं पर आक्रमण किया, तो मुसलमानों को बंदी बनाते समय स्थिति और न बिगडे; इसके लिए हिन्दुओं को भी बंदी बनाया जाता है । खालिस्तानवादी, नक्सलियोंसहित ‘बीबीसी’ जैसे समाचार संस्थान हिन्दूविरोधी गतिविधियां चला रहे हैं । हिन्दुओं में राजनीतिक, आर्थिक एवं सामाजिक शक्ति नहीं है, उसके कारण राज्यों-राज्यों में हिन्दूविरोधी गतिविधियां चल रही हैं । इसे रोकने के लिए हिन्दुओं का दबावसमूह बनाना आवश्यक है । जब हिन्दुओं का दबावसमूह बनेगा, तब शासनकर्ताओं को उसका संज्ञान लेना ही पडेगा । मुसलमानों के साथ उनके ज्ञातिजन सदैव खडे रहते हैं; किंतु धर्म के लिए कार्य करनेवाले हिन्दुओं के साथ हिन्दू खडे नहीं होते । इसके लिए हिन्दुओं के हित की विचारधारा निर्माण करना आवश्यक है । इसके लिए गांव-गांव के मंदिरों में साप्ताहिक बैठकें की जाना आवश्यक है । इन बैठकों में हिन्दूहित के विचार रखे जाने चाहिएं । हिन्दुओं के विरोषधी यदि हिन्दूविरोधी विचारधारा फैला रहे हों, तो हिन्दुओं को अपनी स्वयं की विचारधारा निर्माण कर उसे गांव-गांवतक पहुंचाना होगा । इसके समन्वय के लिए हिन्दू राष्ट्र समन्वय समिति का गठन करना आवश्यक है ।