रूस की निजी सेना राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के विरुद्ध विद्रोह कर सकती है ! – रूस के कमांडर का दावा

मॉस्को ( रूस ) – रूस के कमांडर इगोर गिरकिन ने दावा किया है कि सेना की ओर से रूस के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के विरुद्ध विद्रोह किया जा सकता है । उन्होंने ऐसा भी कहा है कि यह विद्रोह वैगनर गुट कर सकता है । वैगनर गुट रूस की निजी सेना है । कुछ दिन पूर्व ही इस सेना के प्रमुख येवेगेनी प्रिगोजिन ने धमकी देते हुए कहा था, ‘हमारी सेना यूक्रेन के बाखमुत भाग से पीछे आ सकती है ।’ प्रिगोजिन ने आरोप लगाया था कि उसके सैनिकों को राष्ट्राध्यक्ष पुतिन की ओर से कोई सहायता नहीं मिलती ।

१. कमांडर इगोर गिरकिन ने आगे कहा कि प्रिगोजिन ने इससे पूर्व सुरक्षा मंत्रालय पर आलोचना की है । यदि वे उनकी सेना को बाखमुत से पीछे लेते हैं, तो वह विद्रोह ही सिद्ध होगा । ऐसा विद्रोह रूस के लिए विनाशकारी सिद्ध हो सकता है ।

२. प्रिगोजिन पूर्व में पुतिन के निकटवर्ती माने जाते थे । वे रूस में कट्टरवादी के रूप में लोकप्रिय हैं । यूक्रेन युद्ध समाप्त न होने से प्रिगोजिन अपनी भूमिका से एक शक्तिशाली नेता के रूप में उभर रहे हैं ।

३. वर्तमान में यूक्रेन के बाखमुत में भीषण युद्ध चल रहा है । यहां रूस की सेना की भारी क्षति हो रही है । यूक्रेन की सेना रूस पर भारी पड रही है ।