एयर स्ट्राईक के उपरांत भारत तथा पाकिस्तान परमाणु युद्ध की तैयारी में थे !

अमेरिका के भूतपूर्व विदेश मंत्री माईक पाम्पियो का दावा

(बाएं से) भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो एवं भारत के तत्कालीन विदेश सचिव एस. जयशंकर

वाशिंग्टन (अमेरिका) – बालाकोट एयर स्ट्राईक के उपरांत भारत तथा पाकिस्तान परमाणु युद्ध की तैयारी में थे, अमेरिका के तत्कालीन विदेशमंत्री माईक पाम्पियो ने अपने ‘नेवर गिव एन इंच : फाइटिंग फॉर द अमेरिका आइ लव’ पुस्तक में ऐसा दावा किया है । पॉम्पियो के इस दावे पर भारत द्वारा कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की गई । फरवरी २०१९ में पुलवामा के आक्रमण के उपरांत भारत ने पाकिस्तान में आतंकवादियों के प्रशिक्षण केंद्र पर एयर स्ट्राईक किया था ।

इसमें आगे पाम्पियो ने दावा किया है कि भारत की कार्यवाही के उपरांत पाकिस्तान ने परमाणु अस्त्रों द्वारा आक्रमण करने की तैयारी की है यह बताने हेतु भारत की तत्कालीन विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें नींद से जगाया था तथा ऐसा भी कहा था कि यदि पाकिस्तान ने आक्रमण किया, तो प्रत्युतर में परमाणु अस्त्रों द्वारा आक्रमण करने की भारत भी तैयारी कर रहा है । कुछ घंटे बीत जाने के पश्चात हमने उसे टाल दिया । इसके लिए देहली तथा इस्लामाबाद के हमारे दल ने अच्छा काम किया । दोनों ही देशों को समझाया गया कि वह परमाणु युद्ध की तैयारी ने करें ।

तत्कालीन विदेश सचिव एस. जयशंकर से अच्छी मित्रता हुई थी !

पाम्पियो ने पुस्तक में ऐसा भी कहा है कि भारत की तत्कालीन विदेशमंत्री सुषमा स्वराज की ओर कभी ‘महत्त्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्ति’ के रूप में देखना नहीं हुआ था; परंतु उस समय के विदेश सचिव एस.जयशंकर से मेरी प्रथम भेंट में ही मित्रता हुई । राष्ट्रीय सुरक्षा परामर्शदाता अजित डोवाल से घनिष्ठता थी ।

अमेरिका द्वारा भारत की उपेक्षा यह उसकी असफलता है !

पाम्पिओ ने पुस्तक में यह स्वीकार किया है कि अमेरिका द्वारा निरंतर भारत की उपेक्षा यह उसकी असफलता थी । भारत अमेरिका की बौद्धिक संपदा तथा उत्पाद की मांग पूरी करनेवाली पेठ है । इसके साथ अमेरिका ने दक्षिण एशिया में चीन की आक्रमकता का सामना करने हेतु भारत को कूटनीतिक आधार बनाया है ।