रशिया ने पाकव्याप्त कश्मीर और अक्साई चीन को दिखाया भारत का हिस्सा !

मॉस्को (रशिया) – रशिया की वृत्तसंस्था ‘स्पुटनिक’ ने शंघाय सहकार्य संगठन का मानचित्र जारी किया है । जिसमें उसने पाकव्याप्त कश्मीर, अक्साई चीन सहित संपूर्ण अरुणाचल प्रदेश को भारत का अविभाज्य भाग दिखाया है । भारत के सरकारी सूत्रोनुसार ‘शंघाय सहकार्य संगठन’ का संस्थापक सदस्य होने के नाते रशिया ने योग्य ढंग से मानचित्र प्रकाशित कर एक प्रकार से अच्छा कदम  उठाया है । इन दोनों क्षेत्रों को भारत का भाग दिखाना यह राजनीतिक दृष्टि से स्वतंत्र भारत के इतिहास की एक अभूतपूर्व घटना बताई जा रही है ।

इसके पूर्व चीन ने भी शंघाय सहकार्य संगठन का मानचित्र जारी किया था । जिसमें पाकव्याप्त कश्मीर और अक्साई चीन को भारत का भाग न दिखाते हुए अनुक्रम से पाक और चीन की भूमि में होने के विषय रेखांकित किया गया था । अब ‘स्पुटनिक’ के नए मानचित्र से रशिया ने चीन और पाकिस्तान को तमाचा ही मारा है ।

क्या है शंघाय सहकार्य संघङ्गन ?

शंघाय सहकार्य संघङ्गन यह रशिया और युरोप के कुछ देशों में राजकीय और आर्थिक सहायता को मजबूती देने के लिए कार्यरत संघङ्गन है । इसमें भारत, रशिया, चीन, पाकिस्तान सहित कुल ८ पूर्ण सदस्य देश हैं, तो अन्य १३ देश निरीक्षक अथवा संवाद भागीदार के रुप में कार्यरत हैं ।