संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान ने पुन: उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत ने कड़े शब्द बोले

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज

न्यूयार्क – संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक बार फिर पाकिस्तान की भारत विरोधी कृत्य सामने आई है । संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन-रूस युद्ध के मुद्दे पर चर्चा हो रही थी और पाकिस्तान के प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने कश्मीर का मुद्दा उठाया और इसकी तुलना रूस-यूक्रेन युद्ध से की । इसके पश्चात संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने उनसे कठोर बात की । रुचिरा कंबोज ने कहा, “यूक्रेन-रूस युद्ध जैसे गंभीर मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में चर्चा हो रही है; पऱंतु हमें आश्चर्य है कि एक देश द्वारा इस मंच का फिर से दुरुपयोग किया जा रहा है । मेरे देश के ‍विरुद्ध तुच्छ एवं अर्थहीन वक्तव्य दिए जा रहे हैं ।

पाकिस्तान सामूहिक अवमानना ​​का पात्र है ! – रुचिरा कम्बोजो

‘बार-बार असत्य बोलने की मानसिकता वाला देश सहानुभूति प्राप्त करने की  प्रयास करता है; पऱंतु यह किसी काम का नहीं है । इस प्रकार के वक्तव्य के बाद पाकिस्तान सामूहिक अवमानना ​​का पात्र है । रुचिरा कंबोज ने कहा, “पाकिस्तान के प्रतिनिधि माने या न मानें, जम्मू-कश्मीर का पूरा क्षेत्र भारत का अभिन्न एवं अविभाज्य अंग है एवं रहेगा । हम पाकिस्तान से आतंकवाद को रोकने के लिए कहते हैं क्योंकि हमारे नागरिक अपने जीवन एवं स्वतंत्रता के अधिकार का आनंद ले सकें ।

यूक्रेन-रूस युद्ध पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान – भारत का तटस्थ भूमिका

इस सभा में, रूस द्वारा यूक्रेन के ४ क्षेत्रों के विलय की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया गया था । १४३ देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि ५ देशों ने इसके खिलाफ मतदान किया । भारत समेत ३५ देशों ने मतदान में सहभाग नहीं लिया।