सनातन के कार्य को भर-भरकर आशीर्वाद देनेवालीं प.पू. भक्तराज महाराजजी की धर्मपत्नी प.पू. श्रीमती (स्व.) सुशीला दिनकर कसरेकरजी !

सनातन के रामनाथी आश्रम में संवाद करते प.पू. जीजी एवं डॉ. जयंत आठवलेजीे (२.६.२०१४)

‘भजन’, ‘भ्रमण’ एवं ‘भंडारा’, इन तीनों माध्यमों से दिन-रात अध्यात्म का कार्य करनेवाले हमारे गुरु प.पू. भक्तराज महाराजजी की धर्मपत्नी प.पू. (श्रीमती) सुशीला कसरेकरजी (प.पू. जीजी) ने आज देहत्याग किया । आयु के १७ वें वर्ष में विवाह होने के उपरांत उन्होंने जीवनभर प.पू. भक्तराज महाराजजी (प.पू. बाबा) जैसे उच्च कोटि के संत की गृहस्थी संभालने का कठिन शिवधनुष्य उठाया । प.पू. जीजी की साधना अत्यंत कठिन थी । जहां विश्वोद्धार के व्रत लिए प.पू. बाबा का अपनी गृहस्थी की ओर ध्यान नहीं था, ऐसी स्थिति में प.पू. जीजी ने बडे धैर्य के साथ अपनी गृहस्थी चलाई । अत्यंत कठिन स्थिति में उन्होंने अपने बच्चों को बडा किया ।

ऐसी स्थिति में भी वे सभी शिष्यों पर बहुत प्रेम करती थीं । हमें अनेक वर्षाें तक उनका प्रेम मिला । उन्होंने प.पू. बाबा के सभी भक्तों को वात्सल्यभाव से जोडकर रखा था । हमें प.पू. जीजी जैसी महान गुरुमाता मिलीं, यह तो प.पू. बाबा की ही कृपा है । सनातन को जिस प्रकार प.पू. बाबा के आशीर्वाद प्राप्त हुए, वैसे ही प.पू. जीजी के भी आशीर्वाद प्राप्त हुए । वे अनेक बार सनातन के आश्रमों में आईं हैं और उन्होंने साधकों की प्रशंसा कर उन्हें भर-भरकर आशीर्वाद भी दिए हैं । उनकी कृपाछत्र के तले सनातन का कार्य प्रतिदिन वृद्धिंगत हो रहा है ।

अब हमें स्थूल से उनका सान्निध्य नहीं मिलेगा; परंतु उनकी प्रेमभरी स्मृतियां हमारे स्मरण में सदैव रहेंगी ।

इस महान गुरुमाता के चरणों में शतशः प्रणाम एवं कृतज्ञता !

– डॉ. जयंत आठवले (१८.९.२०२२)