चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ६० छात्राओं के स्नान करते हुए वीडियो सामाजिक माध्यमों तीव्रगति से प्रसारित !

  • ८ छात्राओं ने किया आत्महत्या का प्रयास, एक की स्थिति गंभीर !

  • विश्वविद्यालय की एक युवती द्वारा वीडियो बनाकर अपने एक मित्र को प्रेषित करने के उपरांत , उसने किया प्रसारित !

चंडीगढ़ – पंजाब के मोहाली में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं के स्नान करते समय के वीडियो सामाजिक माध्यमों पर तीव्रगति से प्रसारित होने के उपरांत उन छात्राऒ में से ८ ने आत्महत्या करने के प्रयत्न किए । इनमें से एक छात्रा की स्थिति अतिगंभीर बनी हुई है। ये  वीडियो उसी विश्वविद्यालय की एक छात्रा ने बनाए थे एवं उसने इन्हें शिमला में अपने मित्र काे भेजे । उसने वीडियो सामाजिक माध्यमों पर तीव्रगति से प्रसारित कर दिए । इसके उपरांत उस विश्वविद्यालय में बड़ा हंगामा हुआ । इसको लेकर छात्राएं व उनके परिजन विरोध कर रहे हैं । पुलिस सामाजिक माध्यमों पर वीडियो प्रसारित करने वालों की खोज कर रही है । वीडियो भेजने वाली छात्रा को बंदी बनाया गया है। विश्वविद्यालय के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है । पंजाब महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने कहा, ‘मैं स्वयं जाकर देखूंगी कि पूरा प्रकरण क्या है । शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस ने कहा, ‘हम इस प्रकरण में कडी से कडी कार्रवाई करेंगे ।

१. जिन छात्राऒं के वीडियो प्रसारित किए गए हैं वे सभी एम.बी.ए. पाठ्यक्रम की विद्यार्थिनी हैं । आरोपी छात्रा अनेक दिनों से वीडियो बनाकर अपने मित्र को भेज रही थी। सामाजिक माध्यमों पर वीडियो प्रसारित किए जाने के उपरांत हंगामा तब प्रारंभ हुआ जब इनमें से एक छात्रा ने वीडियो देखे ।

२. यूनिवर्सिटी छात्रावास की महिला वार्डन ने आरोपी छात्रा से पूछताछ की तो उसने कहा, ‘ये वीडियो मैंने एक लड़के को भेजे हैं । मैं उस लड़के को नहीं जानती ”। वार्डन द्वारा अनेक बार पूछने पर भी छात्रा ने लड़के का नाम और उसके साथ उसका संबंध नहीं बताया। उससे पूछा गया कि वह वीडियो कब से बना रही है तो उसने उस पर भी कोई उत्तर नहीं दिया। वह कहती रही ‘मैंने बार-बार गलती की, मैं इसे पुन: नहीं करूंगी’।

३. नहाने का वीडियो प्रकाश में आने के उपरांत सभी छात्राएं हॉस्टल छोड कर बाहर आ गईं एवं  वे ‘हमें न्याय चाहिए’ के नारे लगाने लगीं। छात्राऒं ने पूरे विश्वविद्यालय का घेराव कर दिया । यह देख सुरक्षाकर्मियों ने विश्वविद्यालय के दरवाजे बंद कर दिए। तत्काल पुलिस बल को घटनास्थल पर बुलाया गया । पुलिस ने जब छात्राऒं को शांत करने का प्रयास किया तो उन्होंने पुलिस दल के वाहनों को पलट दिया। उन्हें शांत करने के लिए पुलिस को लाठीमार करना पड़ा । इसके उपरांत क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है ।

संपादकीय भूमिका

  • इससे ज्ञात होता है कि समाज की नैतिकता में दिनों दिन कैसा ह्रास हो रहा है !
  • विश्वविद्यालयों में छात्र केवल शिक्षित होते हैं, किन्तु उन्हें योग्य पद्धति से संस्कारित नहीं किया जाता, फलस्वरूप वे अधोगति की ओर जा रहे हैं ! इस स्थिति में आमूलाग्र बदलाव करने के लिए विद्यार्थियों को बाल्यावस्था से ही साधना सीखना आवश्यक है !