गया के विष्णुपद मंदिर में बिहार के मुसलमान मंत्री का प्रवेश !

  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सीधे गर्भगृह प्रवेश कर गए !

  • अहिन्दुओं को प्रवेश वर्जित होने के कारण, पवित्र गंगाजल से की गई विष्णुपद मंदिर की शुद्धि !

राज्य के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद इसराइल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सीधे मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर गए।

गया (बिहार) – यहां के प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर में अहिन्दुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है, किन्तु राज्य के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद इसराइल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सीधे मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर गए। हिन्दुओं ने इसका कड़ा विरोध किया है और नीतीश कुमार पर हिन्दुओं की आस्था को कुचलने का आरोप लगाया जा रहा है । इसराइल के प्रवेश से पूरे मंदिर को गंगाजल से पवित्र किया गया।

१. जब नीतीश कुमार गया जिले को भेंट दे रहे थे, तब वह पूजा करने हेतु विष्णुपद मंदिर गए । राज्य मंत्री इजरायल जो उनके साथ थे, उन्होंने भी मंदिर में प्रवेश किया, यद्यपि मंदिर के बाहर लगे सूचना पट पर स्पष्ट उल्लेख था कि ‘अहिन्दुओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है’। राज्य के मुख्य सचिव आमिर सुहानी, जो उस समय उनके संग थे, यह नियम ज्ञात होने के कारण वे मंदिर के बाहर ही रुके थे।

२. इसके उपरांत इसराइल ने सामाजिक माध्यमों से बात करते हुए कहा, ‘मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे विष्णुपद मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश करने का अवसर मिला । इस घटना से हिन्दुओं में आक्रोश है और उन्होंने नीतीश कुमार की आलोचना की है। एक हिन्दू ने कहा कि नीतीश कुमार जामा मस्जिद जाकर हवन कर के दिखाएं ।

मंदिर की सहस्त्रों वर्ष पुरानी परंपरा भंग की गई  ! – मंदिर समिति

इस घटना के उजागर होते ही मंदिर समिति एवं पुजारियों ने भी तीव्र प्रतिक्रिया दी। मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शंभू लाल बिट्ठल ने भगवान विष्णु से क्षमायाचा की एवं गर्भगृह तथा मंदिर को गंगाजल से शुद्ध किया। बिट्ठल ने कहा कि मुसलमानों के प्रवेश से मंदिर की सैकडों वर्ष पुरानी परंपरा खंडित हुई है। हमें विदित ही नहीं था कि मुख्यमंत्री के साथ कौन-कौन आने वाला है। इस कारण से मैं न केवल भगवान से बल्कि पूरे हिन्दू समाज से क्षमायाचना करता हूं। इस घटना से हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

संपादकीय भूमिका

  • क्या यह हिन्दुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का तो प्रयत्न नहीं ? इसकी भी जांच होनी चाहिए !
  • यदि कोई हिन्दू अन्य सम्प्रदायों के पूजा स्थलों से संबंधित वर्जित स्थान में प्रवेश करता तो सर्वधर्म समभाव वाले लोग, यह आरोप तक लगा देते कि ‘ वह हिन्दू दंगा भड़काने का षड्यंत्र कर रहा था ‘! किन्तु अब उन्हें सर्वधर्म समभाव की स्मरण होगी !