भारत में आत्मघाती आक्रमण करने का षड्यंत्र रचनेवाले इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी को रूस में बंदी बनाया गया !

भारत में भाजपा के वरिष्ठ नेता को लक्ष्य करने का षड्यंत्र उजागर !

मास्को – रूस से भारत में घुसपैठ करने का प्रयास करनेवाले एक आतंकवादी को रूस के सुरक्षातंत्रों ने बंदी बनाया । इन आतंकवादियों ने भारत के सत्ताधारी भाजपा के एक वरिष्ठ नेता को लक्ष्य करने का षड्यंत्र रचा था । भाजपा के संबंधित नेता के पास जाकर यह आतंकवादी स्वयं को बम से उडा देनेवाला था ।

मध्य एशिया का यह आतंकवादी तुर्की के इस्तंबूल में रहते हुए सामाजिक माध्यमों द्वारा इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के संपर्क में आया । कुछ आतंकवादियों से उसने प्रत्यक्ष भेंट की । तत्पश्चात अप्रैल से जून २०२२ की कालावधि में उसने आतंकवादी कार्यवाहियां करने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त किया । रूस के प्रसारमाध्यमों ने इस आतंकवादी का ५७ सेकेंड का वीडियो प्रसारित किया है । इस प्रकरण में अधिक जानकारी अभी उपलब्ध नहीं हुई है । कुछ दिन पूर्व इस्लामिक स्टेट की बढती कार्यवाहियों के विषय में भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा परामर्शदाता विक्रम मिस्त्री द्वारा चिंता व्यक्त की गई थी । भारत में कार्यवाहियां करने हेतु भारत आनेवाले इस्लामिक स्टेट के इस आतंकवादी को रूस में बंदी बनाए जाने के पश्चात भारत की चिंता बढ गई है ।

संपादकीय भूमिका

इस्लामिक स्टेट की जडें पूरे विश्व में फैलीे हैं तथा ऐसे अनेक उदाहरण सामने आए हैं कि यह आतंकवादी संगठन भारत की जडों से उठ खडा हुआ है । अब भारत सरकार को केवल भारत के ही नहीं, अपितु पूरे विश्व के विविध आतंकवादी संगठनों के तल ध्वस्त करने हेतु उपक्रम हाथ में लेना चाहिए । राष्ट्रप्रेमियों को ऐसा प्रतीत होता है !