राजगढ (मध्य प्रदेश) में दलित हिन्दू युवक की बारात पर मस्जिद से पथराव !

प्रशासन ने आरोपियों के अवैध घर किए ध्वस्त !

आरोपियों के अवैध घरों पर छापेमारी कर तोड़फोड़ की गई

राजगढ (मध्यप्रदेश) – यहां एक दलित हिन्दू युवक के बारात पर मस्जिद के मुसलमानों ने पथराव करने के प्रकरण में पुलिस ने ८ लोगों को बन्दी बनाया है । इसके साथ, उन आरोपियों के अनाधिकृत घरों पर कार्रवाई कर उन्हें गिरा दिया ।

१८ मई की रात्रि को, दलित समाज के इस युवक के विवाह की बारात मस्जिद के पास से निकलते समय मुसलमानों ने बारात में बजाए जानेवाले वाद्यों का विरोध किया । उन्होंने इन वाद्यों की ध्वनि को न्यून करने के लिए कहा । इसके कारण वाद-विवाद हुआ । तब मस्जिद के मुसलमानों ने पथराव करना आरंभ किया । बारात की कुछ महिलाओं का विनयभंग भी किया । इस पथराव में ५ अल्पायु बालक भी घायल हुए । इस प्रकरण में २१ लोगों का संज्ञान मिल गया है तथा उसमें से ८ लोगों को बन्दी बनाया है । आरोपियों ने जिरापुर के प्रभाग क्रमांक ४ में सरकारी भूमि पर अवैध घर बनाए थे । ऐसे ४८ घरों को गिराया गया । (यदि ये घटना नहीं होती, तो प्रशासन ये अवैध घर नहीं गिराता; ऐसा समझें क्या ? ऐसे घर सरकारी भूमि पर बनाने तक प्रशासन सोया हुआ था क्या ? इसी प्रकार, राज्य की अन्य सरकारी भूमि पर भी अवैध घरों का निर्माण हुआ होगा । तो इस पर अतिक्रमण करनेवाले जब किसी पर पथराव करेंगे, तो ही कारवाई होगी क्या ? – संपादक)

संपादकीय भूमिका

  • दलित-मुसलमान भाई भाई कहनेवाले इस सन्दर्भ में कुछ बोलेंगे क्या ?
  • मस्जिदों के पास हिन्दुओं के धार्मिक ही नहीं, अपितु सामाजिक कार्यक्रम के समय भी पथराव कर आक्रमण किया जाता है । इस संदर्भ में विधर्मिवादी एवं आधुनिकतावादी मुंह क्यों नहीं खोलते ?
  • मस्जिदों में नित्य ही शस्त्र तथा पत्थरों का संग्रह किया हुआ रहता है क्या ?