पाकिस्तान स्थित मदरसों के माध्यम से भारत में आतंकी गतिविधियां ! – अमेरिकी संस्था का प्रतिवेदन

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – “पाकिस्तान के ४० हजार मदरसों में इस समय धर्मांध आतंकवादी निर्माण किए जा रहे हैं । ये आतंकी भारत में घुसपैठ कर आतंकी गतिविधियां करते हैं । कश्मीर पर पाकिस्तान की नीति, पाकिस्तान की सेना के नियंत्रण में आ गई है, इसलिए पाकिस्तान में कोई भी विशेषज्ञ आतंकवाद को समाप्त करने के विषय में कुछ भी बोल नहीं सकता”, इस प्रकार का प्रतिवेदन संयुक्त राज्य अमेरिका की संस्था ‘बाल्टीमोर पोस्ट एग्जामिनर’ ने प्रकाशित की है ।

विवरण में कहा गया है कि,

१. पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने  पाकिस्तानी सेना को खुश करने के लिए कहा है कि, “हम भी भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं ; किन्तु, कश्मीर समस्या को हल किए बिना यह संभव नहीं है ।”

२. पाकिस्तान एक कृषि प्रधान देश है । कृषि के लिए आवश्यक पानी का दो-तिहाई पानी कश्मीर से आने वाली  नदियों से आता है । फिर भी, पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच समझौते का पालन करने के बजाय, कश्मीर पर नियंत्रण प्राप्त  करने की नीति अपनाई है ।

३. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पाकिस्तान से गिलगित और अन्य क्षेत्रों से पीछे हटने का आह्वान किया था ; किन्तु,  पाकिस्तान ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है ।

४. १९५६ के उपरांत, पाकिस्तान ने, पाकिस्तान के नियंत्रण  वाले कश्मीर में धार्मिक और वांशिक संतुलन को बिगाडने के प्रयत्न करना प्रारंभ कर दिया ।

५. चीन इस समय पाकिस्तान का इकलौता सहयोगी है । चीन को लगता है, कि भारत, कश्मीर मुद्दे पर ही फंसा रहे, जिससे कि तिब्बत और शिनजियांग में चीनी कार्रवाई पर वह ध्यान न दे सके ।

सम्पादकीय भूमिका

  • अमेरिका को न केवल इसका विवरण प्रकाशित करना चाहिए, अपितु पाकिस्तान के विरुद्ध कडी कार्रवाई भी करनी चाहिए !

  • क्या भारत की कोई संस्था इस प्रकार का प्रतिवेदन नहीं  बना सकती ? यहां पर ऐसा अध्ययन क्यों नहीं करते ? भारत सरकार को भी ऐसा अन्वेषण करना चाहिए और विश्व स्तर पर इसका प्रसार करना चाहिए !