प्रियंका वाड्रा ने मुझे एम.एफ. हुसैन द्वारा बनाए गए राजीव गांधी के चित्र को २ करोड में क्रय करने को बाध्य किया !

  • यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर ने दिया ‘ईडी’ को साक्ष्य !

  • चित्र के बदले पद्म पुरस्कार देने का आश्वासन !

मुंबई : “कांग्रेस नेता प्रियंका वाड्रा ने हिन्दू विरोधी चित्रकार एम.एफ. हुसैन द्रारा बनाए गए स्वर्गीय राजीव गांधी चित्र को क्रय करने के लिए विवश किया था । उसके बदले में, उन्होंने मुझे देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिलाने का आश्वासन दिया । यह सौदा वरिष्ठ कांग्रेस नेता और तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवडा ने किया था”, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अन्वेषण के समय यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर ने अपने उत्तर में कहा है । उनका उत्तर ९ तथा १० मार्च २०२० को प्राप्त हुआ था । प्रवर्तन निदेशालय ने हाल ही में यस बैंक के अधिकारियों के विरुद्ध प्रस्तुत अतिरिक्त आरोप पत्र में यह जानकारी दी है ।

१. आरोप पत्र  के अनुसार, राणा कपूर ने कहा, “इस तेल चित्र को क्रय करने के कुछ सप्ताह के उपरांत, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार दिवंगत अहमद पटेल ने मेरे ‘अच्छे काम’ के लिए मेरी प्रशंसा की । मुझे सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए नामांकित किया जाएगा । धन का आदान-प्रदान किया गया और चित्र को नई देहली में प्रियंका वाड्रा के कार्यालय को उनकी उपस्थिति में सौंप दिया गया ।”

२. प्रवर्तन निदेशालय ने दिसंबर २०१९ में, लक्ष्मणपुरी (लखनऊ) पुलिस द्वारा प्रविष्ट धोखाधडी के प्रकरण में राणा कपूर, उनकी पत्नी, पुत्रियां, दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रमोटर कपिल वाधवान और यस बैंक के अधिकारियों के विरोध में वैधानिक कार्रवाई की थी ।

सौजन्य : साम

सम्पादकीय भूमिका

  • प्रवर्तन निदेशालय को इस प्रकरण की गहन जांच करने का साहस दिखाना चाहिए और इसमें जिन की मिलीभगत है, उनके विरुद्ध कडी कार्रवाई करनी चाहिए !