मस्जिदों पर लगे भोंपुओं की आवाज जांचने के लिए ध्वनिमापन यंत्र लगाएं !

कर्नाटक पुलिस की ओर से मस्जिदों को नोटिस

  • कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा वर्ष २००१ में दिए आदेश का पालन इतने वर्षों बाद किया जा रहा है । यह यदि पहले ही किया गया होता, तो आज समाज को मस्जिदों पर लगे भोंपुओं की समस्या का सामना न करना पडता । – संपादक
  • २१ वर्षों से न्यायालय के आदेश का पालन न करने वाली पुलिस को सरकार द्वारा बर्खास्त कर आजीवन कारावास में डालना चाहिए ! – संपादक


बंगलुरू (कर्नाटक) – कर्नाटक राज्य में मस्जिदों पर लगे भोंपुओं को निकालने की मांग हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की ओर से की जा रही है । इस पृष्ठभूमि पर पुलिस ने राज्य की मस्जिदों को नोटिस भेजी है । उन्होने भोंपुओं की आवाज जितनी डेसिबल रखने को बताया है, उतनी ही रखना है । साथ ही ध्वनिमापन यंत्र लगाने को भी कहा है ।

१. बंगलुरू शहर की २५० से अधिक मस्जिदों को इस प्रकार की नोटिस भेजी गई है । इस नोटिस के बाद मस्जिदों की ओर से ध्वनिमापन यंत्र लगाना शुरू किया है । इस माध्यम से पुलिस को भोंपुओं की आवाज कितनी है, यह पता चलेगा । इसके साथ ही शहर के ८३ मंदिर, २२ चर्च और ५९ पब को भी नोटिस भेजी गई है ।

२. राज्य के पुलिस महासंचालक प्रवीण सूद ने राज्य के सभी पुलिस आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षकों को धार्मिक स्थल, पब, नाइट क्लब और अन्य स्थानों पर ध्वनि प्रदूषण के नियमों का उल्लंघन होने पर उसकी जांच करने का आदेश दिया है ।

हमने कोई भी नया आदेश नहीं दिया ! – मुख्यमंत्री बसवराज बोम्माई

सरकार की दृष्टि से सभी लोग समान हैं । कर्नाटक सरकार कर्नाटक उच्च न्यायालय के मस्जिदों पर लगे भोंपुओं का आवाज नियंत्रित करने के आदेश का पालन कर रही है; यह आदेश बलपूर्वक लागू नही किया जाएगा । मूलरूप से यह आदेश वर्ष २००१ और २००२ का है । हमने कोई भी नया आदेश नहीं दिया है । न्यायालय ने डेसिबल का स्तर कायम रखने को कहा है । इस कारण जिला स्तर पर ध्वनि मापन यंत्र खरीदने का आदेश दिया गया है । किसी भी समाज अथवा संगठनों को कर्नाटक की शांति और सद्भाव बिगाडने की अनुमति नहीं दी जाएगी, ऐसा भी उन्होंने स्पष्ट किया ।

(कहते हैं) ‘मंदिरों को भी नोटिस का पालन करना चाहिए ! – इमाम मोहम्मद रश्दी

हिन्दुओं की ओर से कानून का पालन किए जाने से अभीतक किसी ने भी हिन्दुओ के मंदिरों पर लगे भोंपुओं के विषय में कभी शिकायत नहीं की; लेकिन मस्जिदों पर लगे भोंपुओं से जनता परेशान हो रही है । फिर भी इस प्रकार के विधान कर हिन्दुओं को ही दोषी ठहराने का धर्मांधों का प्रयास ध्यान में आता है । – संपादक

बंगलुरू की जामिया मस्जिद के प्रमुख इमाम मोहम्मद इमरान रश्दी ने पुलिस की नोटिस के विषय में कहा कि, हमने आवश्यकतानुसार आवाज नियंत्रित करने के उपकरण लगाने की व्यवस्था की है, जिससे किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो । हम नोटिस का पालन करने वाले हैं, साथ ही मंदिरों को भी करना चाहिए ।