शिवमोग्गा (कर्नाटक) में बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या

  • हत्या के उपरांत बडी मात्रा में हिंसा

  • दो संदिग्धों को पुलिस ने हिरासत में लिया  

  • हिजाबविरोधी पोस्ट के कारण हत्या होने का हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों का आरोप

  • हत्या के अन्वेषण के लिए विशेष अन्वेषण दल का गठन

  • २ दिन पूर्व ही कांग्रेस के एक नेता ने ‘हिजाब का विरोध करनेवालों के टुकडे-टुकडे करेंगे’, ऐसा कहा था और उसके उपरांत यह हत्या होती है, इसकी जांच होनी चाहिए ! – संपादक
  • कर्नाटक में भाजपा की सरकार होते हुए भी हिन्दुत्वनिष्ठों की हत्या होना हिन्दुओं को अपेक्षित नहीं है ! – संपादक
  • यहां हिन्दू कार्यकर्ता के स्थान पर किसी मुसलमान कार्यकर्ता की हत्या हुई होती, तो अभीतक कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, समाजवादी दल आदि राजनीतिक दलों ने बडा आक्रोश किया होता और उन्होंने उसके लिए हिन्दुओं को उत्तरदायी प्रमाणित किया होता ! – संपादक
बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्षा (आयु २६ वर्ष) की चाकू से वार कर हत्या

शिवमोग्गा (कर्नाटक) – यहां के सीगेहट्टी परिसर में कुछ अज्ञात लोगों ने २० फरवरी की रात को बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्षा (आयु २६ वर्ष) की चाकू से वार कर हत्या की । इस आक्रमण में हर्षा के घायल होने के उपरांत उन्हें चिकित्सालय ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित किया गया । इस हत्या के कारण वहां बडी मात्रा में हिंसा हुई । कई वाहनों में आग लगा दी गई, उसके कारण यहां बडी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है तथा शहर में धारा १४४ (जमाबंदी) लागू की गई है । शिवमोग्गा में २ दिनोंतक विद्यालयों और महाविद्यालयों को बंद रखने का आदेश दिया गया है । इस हत्या के अन्वेषण के लिए विशेष अन्वेषण दल का गठन किया गया है । इस प्रकरण में पुलिस ने २ संदिग्धों को हिरासत में लिया है । इस हत्या का कारण अभीतक स्पष्ट नहीं हुआ है; परंतु हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने यह आरोप लगाया है कि हर्षा द्वारा हिजाब के विरोध में पोस्ट डालने के कारण उनकी हत्या की गई है । राज्य के गृहमंत्री अरगा ज्ञानेंद्र ने हर्षा के परिजनों से भेंट की ।

कर्नाटक में जब से हिजाब पर विवाद चल रहा है, तब से बजरंग दल की ओर से हिजाब का विरोध किया जा रहा है । शिवमोग्गा में हिजाब के विषय पर आंदोलन हो रहे हैं । उसके कारण वहां पहले से ही पुलिसकर्मियों की तैनाती बढा दी गई है, साथ ही कुछ समय के लिए धारा १४४ लगाई गई है । उसी में हर्षा की हत्या होने से वह हिजाब विवाद के कारण ही होने का आरोप लगाया जा रहा है । हर्ष की फेसबुक पोस्ट में हिजाबविरोधी लेखन किया गया ता, साथ ही भगवा उत्तरीय का भी समर्थन किया गया था ।

 (सौजन्य : Republic World)

कांग्रेस नेता की ओर से टुकडे-टुकडे करने की धमकी और वास्तव में हत्या

कुछ दिन पूर्व कांग्रेस के नेता मुकर्रम खान ने ‘हिजाब का विरोध करनेवालों के टुकडे-टुकडे कर देंगे’, ऐसा वक्तव्य दिया  था ।

मुसलमान गुंडों ने हर्षा की हत्या की ! – कर्नाटक के मंत्री ईश्वरप्पा

हर्षा की हत्या के संदर्भ में प्रतिक्रिया देते हुए कर्नाटक के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के.एस्. ईश्वरप्पा ने कहा, ‘‘बजरंग दल के इस कार्यकर्ता की हत्या से मुझे बहुत दुख हुआ है । मुसलमान गुंडों ने हर्षा की हत्या की है । कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डी.के. शिवकुमार द्वारा उकसाए जाने के कारण ही यह हिंसा हुई है ।’’

अंतिमयात्रा के समय पुनः हिंसा

हर्षा की अंतिमयात्रा में बडी संख्या में लोग सम्मिलित हुए थे । उस समय पुनः हिंसा की घटना हुई । उस समय लोगों से पथराव किया गया ।

कांग्रेस की ओर से हत्या की निंदा

कांग्रेस के नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने इस हत्या की निंदा की है । उन्होंने कहा कि हम शांति में विश्वास करते हैं । इस हत्या के लिए जो भी लोग उत्तरदायी होंगे, उन पर कठोर कार्यवाही की जानी चाहिए और इस घटना के कारण गृहमंत्री को त्यागपत्र देना चाहिए ।