लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश) में विवाह का प्रमाणपत्र देने के लिए धर्मांध सरकारी कर्मचारी ने हिन्दू युवक पर धर्मांतरण करने के लिए दबाव डाला !

  • ऐसे धर्मांधों को केवल फटकार लगाने की अपेक्षा उन्हें पद से हटाकर उन पर कठोर से कठोर कार्यवाही करनी चाहिए !  – संपादक
  • इससे धर्मांध कर्मचारी कहीं पर भी हो; परंतु तब भी वे अपने ही धर्म का विचार कैसे करते हैंह, यह बात ध्यान में आती है । दूसरी ओर कोई हिन्दू लडकी और मुसलमान लडका विवाह करनेवाले हों, तो हिन्दू कर्मचारी सर्वधर्मसमभाव के नाम पर उन्हें प्रोत्साहन देने का ही प्रयास करते हैं, यह बात ध्यान में आती है !  – संपादक


लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश) – यहां के अतिरिक्त जिला न्यायाधीश (ए.डी.एम्.) कार्यालय के कर्मचारी ने विवाह प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए हिन्दू युवक पर मुसलमान होने के लिए दबाव डाला । इस विषय में जब उसने जिलाधिकारी से शिकायत की, तब जिलाधिकारी ने उस कर्मचारी को फटकार लगाकर १ घंटे के अंदर उस युवक को विवाह का प्रमाणपत्र प्रदान करने का आदेश दिया ।

१. शहर के काशीनगर क्षेत्र का युवक तरुण गुप्ता और एक मुसलमान युवति ने परस्पर सहमति से विवाह करना सुनिश्चित किया और उसके उपरांत उन्होंने न्यायालयीन विवाह करने के लिए ए.डी.एम्. को आवेदन दिया; परंतु उस युवक को विवाह का प्रमाणपत्र देने के लिए कार्यालय में कार्यरत सरकारी कर्मचारी मोहम्मद साजिद ने टालमटोल की और उस युवक के सामने यदि उसे विवाह प्रमाणपत्र चाहिए, तो उसके लिए मुसलमान बनने की शर्त रखी और धर्मांतरण करने के उपरांत ही प्रमाणपत्र देने की चेतावनी दी ।

२. उस पीडित युवक ने इस घटना का वीडियो बना लिया था । इस युवक ने वहां के जिलाधिकारी महेंद्र बहादूर सिंह से शिकायत की । उसने जिलाधिकारी को यह वीडियो दिखाया । उसमें यह सरकारी कर्मचारी पीडित युवक पर धर्मांतरण करने के लिए दबाव बना रहा था, यह स्पष्ट हुआ । उसके उपरांत जिलाधिकारी ने उस सरकारी कर्मचारी को बुलाकर उसे फटकार लगाई और उसे निलंबित करने की चेतावनी दी ।