मुख्य सूत्रधार जसविंदर सिंह मुलतानी को जर्मनी में हिरासत

लुधियाना बम विस्फोट मामला

जसविंदर सिंह मुलतानी

नई दिल्ली –  पंजाब के लुधियाना न्यायालय में बम विस्फोट करवाने के मामले में जर्मनी से जसविंदर सिंह मुलतानी इस मुख्य सूत्रधार को हिरासत में लिया गया है । पंजाब पुलिस का निस्काशित हवलदार यहां बम जोडते समय हुए विस्फोट में मारा गया था । इस विस्फोट की योजना पाक गुप्तचर संस्था आई.एस.आई. और पाकिस्तान का गुंडा हरविंदर सिंह रिंदा ने रची थी ।

१. जसविंदर सिंह मुलतानी लुधियाना और देश के अन्य शहरों में बम विस्फोट करने वाला ‘सिख फॉर जस्टिस’ इस खालिस्तानी आतंकवादी संस्था का सक्रिय सदस्य है । मुलतानी दिल्ली और मुंबई में भी बम विस्फोट करने की साजिश रच रहा था ऐसा प्राथमिक जांच से सामने आया है । खालिस्तान समर्थक होने के साथ ही मुलतानी पर पंजाब सीमा से हथियार और नशीले पदार्थों की तस्करी करने का भी आरोप है । जसविंदर सिंह मुलतानी यह पंजाब के होशियारपुर मुकेरिया का निवासी है । वर्ष १९७६ में जन्मे मुलतानी के २ भाई हैं ,दोनों  जर्मनी में दुकान चलाते हैं । मुलतानी पाकिस्तान में गया था या नहीं, इस विषय का जांच तंत्र उससे पूछताछ कर रहा है । वर्तमान में जर्मनी का तंत्र मुलतानी की जांच कर रहा है । मुलतानी की जांच करने के लिए भारतीय जांच एजेंसी जल्द ही जर्मनी जा सकती है ।

२. दूसरी ओर पाकिस्तान का गुंडा हरविंदर सिंह रिंदा यह पंजाब, हरियाणा, बंगाल और महाराष्ट्र में हुए गुनाहों में फरार है । उसके ऊपर १० हत्या, ६ हत्या के प्रयास और ७ डकैती, हथियार कानून, फिरौती, नशीले पदार्थों की तस्करी इस प्रकार के कुल ३० गुनाह प्रविष्ट हैं । वर्ष २०१७ में रिंदा पुलिस के हांथों से छूट गया था । इसके बाद उसके पाकिस्तान जाने का पता चला था ।