इतिहास प्रेमियों, देश प्रेमियों एवं धर्म प्रेमियों द्वारा प्रविष्ट टिप्पणियों के पश्चात गूगल ने अनुचित संदर्भ हटा दिया !

गूगल द्वारा किए गए महाराणा प्रताप के इतिहास के विकृतीकरण का प्रकरण

     मुंबई – इतिहास प्रेमियों, देश प्रेमियों एवं धर्म प्रेमियों द्वारा प्रविष्ट टिप्पणियों के पश्चात गूगल ने महाराणा प्रताप से संबंधित असत्य इतिहास का संदर्भ हटा दिया है ।

     ‘गूगल’ पर ‘पराजित का अर्थ’ ढूंढने पर ‘हराया हुआ’ ऐसा दिया जाता था । इसके साथ, कोष्ठक में, इसका अनुचित एवं क्रोधजनक संदर्भ भी दिया गया था, ‘जैसे – अंततः अकबर ने हल्दीघाटी के युद्ध में राणा प्रताप को पराजित किया ।’ यह बात कुछ देशप्रेमी एवं धर्मप्रेमी नागरिकों द्वारा ‘सनातन प्रभात’ समाचारपत्र को बताई गई थी । इससे संबंधित समाचार ‘सनातन प्रभात’ समाचारपत्र में २९ जुलाई २०२१ को प्रकाशित हुआ था । इस समाचार में इतिहास प्रेमियों, देश प्रेमियों एवं धर्म प्रेमियों से यह अनुचित संदर्भ हटाने के लिए गूगल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने का आवाहन किया गया था । इस आवाहन के अनुसार कई इतिहास प्रेमियों, देश प्रेमियों एवं धर्म प्रेमियों द्वारा गूगल की चूक उसे दिखाते हुए सत्य इतिहास प्रस्तुत किया गया । इसलिए गूगल ने उक्त अनुचित संदर्भ हटा दिया ।

     विशेष बात यह है कि, यदि आप गूगल पर अन्य किसी भी शब्द का अर्थ ढूंढते हो, तो उसका संदर्भ नहीं दिया जाता । मात्र ‘पराजित का अर्थ’ इसे ढूंढने पर ही उपर्युक्त अनुचित संदर्भ गूगल द्वारा दिया जाता था । इससे स्पष्ट था कि हिन्दुओं के विरुद्ध असत्य इतिहास प्रसारित कर हिन्दुओं को हतोत्साहित करने का षडयंत्र रचा जा रहा था ।(३०.७.२०२१)

इतिहास के विकृतिकरण के विरुद्ध संयमित मार्ग से संघर्ष कर सफलता प्राप्त करने वाले इतिहासप्रेमियों, देशप्रेमियों एवं धर्मप्रेमियों को बधाई ! सदैव ही ऐसी जागरुकता दिखाइ जाए, तो राष्ट्र एवं धर्म की हानि रोकी जा सकती है !