पाकिस्तान ने पाकव्याप्त कश्मीर में चुनाव कराया !

  • भारत के लिए यह लज्जास्पद ! पाकिस्तान को सबक सिखाकर पाकव्याप्त  कश्मीर को पुनः भारत के आधिपत्य में लाने वाले तीव्र इच्छाशक्तिवाले शासकों की आवश्यकता है !
  • कहां अटक से कटक तक भगवा लहरानेवाले शूर मराठा योद्धा और कहां पाकव्याप्त कश्मीर जैसे अपने ही भूभाग को  स्वतंत्रता के ७४ वर्ष उपरांत भी भारत के आधिपत्य में न ला सकने वाले सर्वदलीय शासनकर्ता !

इस्लामाबाद – पाकिस्तान द्वारा पाकिस्तान अधिग्रहित कश्मीर में भारत के विरोध को धुतकारते  हुए  २५  जुलाई को विधानसभा चुनाव करवाए गए । पाकिस्तान अधिग्रहित कश्मीर में कुल ५३ विधानसभा सीटों के लिए ७०० प्रत्याशी मैदान में थे। ५३  में से ४५  सदस्यों के लिए चुनाव कराया गया ।  शेष ५ सीटें महिलाओं के लिए और ३ सीटें  वैज्ञानिकों के लिए आरक्षित हैं। पाकिस्तान ने कहा है कि इस चुनाव में ३२  लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं।

१. भारत ने गत वर्ष गिलगित और बाल्टिस्तान में पाकिस्तान द्वारा चुनाव कराने का विरोध करते हुए कहा था, ” पाकिस्तान को सैन्य नियंत्रित क्षेत्र की स्थिति को पलटने का कानूनी अधिकार नहीं है।”

२. इस चुनाव में मुख्य संघर्ष ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ इस सत्ताधारी दल के साथ  ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज’ और ‘पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी’ के बीच होगा । हाल ही में पाकिस्तान द्वारा प्रतिबंधित कट्टर आतंकवादी समूह ‘तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान’ भी ४० सीटों पर चुनाव लडनेवाला है । पाकिस्तान अधिग्रहित कश्मीर में इससे पहले वर्ष २०१६ में चुनाव हुए थे। उसमें   तत्कालीन सत्तारूढ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज दल विजयी हुआ था ।