‘विकिपीडिया’ पर जानकारी अविश्वसनीय है और साम्यवादी विचारधारा का पूरक है!

ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया के नाम से मशहूर ‘विकिपीडिया’ के सह-संस्थापक लैरी सेंगर द्वारा गंभीर आरोप !

जिस क्षेत्र में कम्युनिस्टों ने पैर रखा, अथाह क्षति पहुंचाई, वह इतिहास है। साम्यवाद को दुनिया के लिए ख़तरनाक समझते हुए अब इसे मिटाने के लिए वैश्विक प्रयास करने की आवश्यकता है !

‘विकिपीडिया’ कैसे काम करता है!

विकिपीडिया वेबसाइट दुनिया की लगभग हर चीज को कवर करती है। यह वेबसाइट दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा चलाई जाती है। वेबसाइट पर अपना खाता खोलकर दुनिया भर में कोई भी व्यक्ति किसी भी जानकारी को बदल सकता है ; लेकिन इसके लिए उचित संदर्भ की आवश्यकता है। साथ ही इस जानकारी को अनुभवी स्वयंसेवकों को अंतिम रूप देना होता है। अधिकांश अनुभवी स्वयंसेवकों की विचारधारा का झुकाव साम्यवाद की ओर है।

‘विकिपीडिया’ के सह-संस्थापक लैरी सेंगर

लंदन – ऑनलाइन ‘एनसाइक्लोपीडिया’ (किसी भी विषय पर जानकारी का संदर्भ। इसे एनसाइक्लोपीडिया कहा जाता है।) तो प्रसिद्ध वेबसाइट ‘विकिपीडिया’ अब विश्वसनीय नहीं है और कम्युनिस्ट विचारकों द्वारा घुसपैठ की गई है। इसलिए वेबसाइट पर फैलाई जा रही जानकारी पर कोई विश्वास न करे’, ऐसा गंभीर आरोप इस विश्व प्रसिद्ध वेबसाइट के सह-संस्थापक लैरी सेंगर ने लगाया है. उनके साथ एक साक्षात्कार यूनाइटेड किंगडम में ‘अनहर्ड डॉट कॉम’ पर प्रकाशित हुआ है।

१. सेंगर के अनुसार, वेबसाइट ने पिछले साल के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी को राजनीतिक लाभ हासिल करने में मदद करने में भूमिका निभाई। वेबसाइट ने जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर बाइडेन पर लगे गंभीर आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं की। अगर उस संदर्भ में इसका उल्लेख किया गया होता, तो डेमोक्रेटिक पार्टी को नुकसान होता। इसका सीधा लाभ अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप को होता।

२. सेंगर ने साक्षात्कार में यह भी स्पष्ट किया कि ‘विकिपीडिया’ कम्युनिस्ट विचारधारा वाले स्वयंसेवकों से भरा है और इस विचारधारा के लिए घातक लेखन स्वीकार्य नहीं है।

३. आज लाखों लोग आँख बंद करके ‘विकिपीडिया’ पर विश्वास करते हैं। ऐसा लगता है कि लोग किसी भी जानकारी के लिए इस वेबसाइट का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं। यह अनुमान है कि साइट को हर महीने ६ अरब से अधिक बार देखा जाता है, यह इंटरनेट पर ५ वीं सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली वेबसाइट है।

४. ‘विकिपिडीया’ की स्थापना २००१ में लैरी सेंगर और जिमी वेल्स ने की थी। कुछ साल बाद सेंगर ने प्रतिष्ठान छोड़ दिया। सेंगर इससे पहले विकिपीडिया पर कम्युनिस्ट विचारधारा से प्रभावित होने का आरोप लगा चुके हैं।