केंद्र के ७८ मंत्रियों में से ३३ मंत्रियों पर गंभीर अपराध प्रविष्ट !

२४ मंत्रियों के विरुद्ध हत्या, हत्या का प्रयास, डकैती आदि गंभीर अपराध !

नई दिल्ली – केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार के पश्चात मंत्रियों की कुल संख्या ७८ हो गई है ; परंतु, उनमें से ४२ प्रतिशत, अर्थात् ३३ मंत्रियों पर विभिन्न अपराधों के लिए प्रकरण प्रविष्ट किए गए हैं । इसमें २४ मंत्रियों के विरुद्ध हत्या, हत्या का प्रयास एवं डकैती जैसे गंभीर अपराध भी प्रविष्ट हैं । ‘एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म’ (‘ए.डी.आर.’) ने इस संबंध में एक ब्योरा प्रकाशित किया है । यह जानकारी इन सभी मंत्रियों द्वारा चुनाव के समय प्रस्तुत शपथपत्र में दी गई जानकारी के आधार पर बनाई गई है ।

गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक पर ही है हत्या का आरोप !

मंत्री परिषद में सबसे युवा मंत्री एवं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का पदभार दिए गए ३५ वर्षीय निसिथ प्रामाणिक पर आई.पी.सी. की धारा ३०२ के अंतर्गत हत्या का आरोप प्रविष्ट है । विशेष बात यह है, कि उनकी शिक्षा केवल ८वीं कक्षा तक हुई है । इनके अतिरिक्त, जॉन बारला, पंकज चौधरी एवं वी. मुरलीधरन, इन मंत्रियों के विरुद्ध धारा ३०७ के अंतर्गत हत्या के प्रयास का प्रकरण प्रविष्ट किया गया है ।

१५ प्रतिशत मंत्री ८ वीं से १२ वीं कक्षा तक पढे हैं !

मंत्री परिषद के १५ प्रतिशत, अर्थात् १२ मंत्री ८वीं से १२वीं कक्षा तक ही पढे-लिखे हैं । ६४ मंत्री पदवी-प्राप्त तथा उससे ऊपर तक शिक्षित हैं । २ मंत्रियों ने डिप्लोमा प्राप्त किया है । १७ मंत्री पदवी प्राप्त (स्नातक), २१ स्नातकोत्तर हैं एवं ९ मंत्रियों ने चिकित्सा शिक्षा पूर्ण की है ।