टीकाकरण केंद्र में टीके के खुराक उपलब्ध है अथवा नहीं, इसका पता लगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी व्हाट्सएप क्रमांक !

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्हाट्सएप क्रमांक ९०१३१५१५१५ प्रसारित किया है । इस क्रमांक की सहायता से नागरिकों को यह जानने कि सुविधा होगी कि उनके क्षेत्र के टीकाकरण केंद्र में टीके के खुराक उपलब्ध है या नहीं । इसके लिए, इस क्रमांक पर एक संदेश भेजना पडेगा । नागरिकों को व्हाट्सएप में इस क्रमांक पर जाकर अपने क्षेत्र का पिन कोड टाइप करके भेजना होगा । उसके पश्चात, उस क्षेत्र में टीकों के खुराक की उपलब्धता के विषय में आधिकारिक सूचना प्राप्त होगी ।

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि इससे टीका लगवाने के लिए अधिक कष्ट नहीं उठाना पडेगा । साथ ही आपको अनावश्यक रूप से बार-बार किसी केंद्र पर भी जाना नहीं पडेगा । जब व्यक्ति का क्रमांक आएगा, तब एक बार टीके के विषय में अवश्य अवगत कराएं । तदुपरांत, टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका लगवाएं ।

अब घर पर ही कर सकते हैं रैपिड एंटीजन टेस्ट !

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आयसीएमआर) ने लोग घर पर ही कोरोना की जांच कर सकें, इसलिये रैपिड एंटीजन परीक्षण करने के एक किट को अनुमति दे दी है । इस किट की सहायता से लोग घर पर ही नाक से कोरोना जांच के लिए नमूना ले सकेंगे ।