चूंकि राजनीतिक दल हिन्दू राष्ट्र नहीं ला सकते , इसलिए हिंदुओं को एकजुट होकर हिन्दू राष्ट्र के लिए काम करना पड रहा है ! – शाम्भवी पीठाधीश्वर पू. स्वामी आनंद स्वरूप महाराज

(बाएं से) पु. स्वामी आनंद स्वरूप महाराज और श्री. सुनील घनवट (दाएं से)

हरिद्वार – ‘चूंकि हिन्दू राष्ट्र, राजनीतिक दलों के माध्यम से नहीं आ सकता है, इसलिए हिंदुओं को एकजुट होकर हिन्दू राष्ट्र के निर्माण के लिए काम करना होगा ।’ शांभवी पीठाधीश्वर स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ने कहा कि, ‘सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति जैसी संस्थाऒं को संघठित होकर कार्य करना आवश्यक है ।’ हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से यहां कुंभ मेले में ‘हिन्दू राष्ट्र संपर्क अभियान’ चालू किया जा रहा है । महाराष्ट्र और छत्तीसगढ हिन्दू जनजागृति समिति के राज्य संगठक श्री. सुनील घनवट से उनकी भेंट हुई, तब उन्होंने यह उद्गार दिए । श्री घनवट ने पू. स्वामी आनंद स्वरूप महाराज को समिति के कार्य के बारे में जानकारी दी और उन्हें कुंभ मेले के दौरान सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा आयोजित ‘सनातन धर्मशिक्षण और हिन्दू राष्ट्र-जागृति केंद्र’ का दौरा करने के लिए भी आमंत्रित किया । इस समय धर्मप्रेमी श्री. संजीव पुंडीर और समिति के श्री हरिकृष्ण शर्मा उपस्थित थे ।

पू. स्वामी आनंद स्वरूप महाराज ने आगे कहा कि, ‘देश के कई भागों में मंदिरों का सरकारीकरण करके वहां की संपत्ति को लूटा जा रहा है और मंदिरों की संपत्ति मुसलमानों और ईसाइयों को वितरित की जा रही है । यहां हिन्दू राष्ट्र जागृति के फलक कुम्भक्षेत्र में रखे गए हैं, जिसका प्रशासन द्वारा विरोध भी किया जा रहा है । यदि आप ये फलक कुंभ मेले में नहीं लगाएंगे तो अन्यत्र कहां लगाएंगे ?’ उन्होंने यह सवाल भी उठाया और प्रशासन के व्यवहार पर अप्रसन्नता व्यक्त की ।

पू. स्वामी आनंद स्वरूप महाराज का परिचय …

शाम्भवी पीठाधीश्वर पू. स्वामी आनंद स्वरूप महाराज शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष हैं । बैंगलूरू में उनका आश्रम है । वे अधिकतर समय उस आश्रम में ही रहते हैं । उन्होंने ‘हिन्दू राष्ट्र’ निर्मिति के कार्य को आगे बढाने के लिए हरिद्वार के विभिन्न स्थानों पर फलक लगाए हैं ।