पांच सितारा होटल में बैठकर चुनाव नहीं लडे जा सकते ! – गुलाम नबी आजाद ने अपनी ही कांग्रेस को दिखाया आईना

आजाद ने तो कांग्रेस का एक छोटा सा रूप ही उजागर किया है । वास्तव में, कांग्रेस जनता से बहुत दूर जा चुकी है, यही वास्तविकता है !


नई दिल्ली – ‘हमारे नेताओं की मुख्य समस्या यह है, कि चुनाव का टिकट मिलने पर सबसे पहले वे पांच सितारा होटल आरक्षित करते हैं और वहां भी उन्हें डिलक्स कक्ष प्रिय होता है । वे वातानुकूलित गाडी बिना बाहर नहीं निकलेंगे और जहां सडकें अच्छी नहीं होती, वहां वे नहीं जाएंगे । पांच सितारा होटल से चुनाव नहीं लडे जाते । जब तक यह संस्कृति नहीं बदलेगी, तब तक जीत हमसे बहुत दूर हैं’ ; इन शब्दों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, गुलाम नबी आजाद, ने कांग्रेस की कार्यपद्धति की आलोचना की । (आजाद को अब चुनाव में कांग्रेस को जीत मिलने की आशा छोडकर, केवल उसका अस्तित्व बने रहे, ऐसा प्रयास किया, तब भी पर्याप्त है ! – संपादक) कुछ दिन पूर्व ही कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री, कपिल सिब्बल, ने भी कांग्रेस की कार्यपद्धति की आलोचना की थी ।

आजाद ने आगे कहा कि, ‘आज अनेक लोग नेतृत्व को दोष दे रहे हैं ; परंतु ब्लॉक अथवा जनपद के नेताओं का सर्वसामान्य लोगों से संपर्क टूट गया है । जब किसी को पद मिलता है, तो वह लेटर पैड और विजिटींग कार्ड छपवाते हैं और अब हमारा कार्य समाप्त हुआ, ऐसा समझते हैं ; परंतु वास्तव में यही कार्य का आरंभ होता है ।’